बलबीर सिंह, ग्वालियर नईदुनिया। जम्मू कश्मीर से आ रही ठंडी हवा के कारण मौसम ने करवट बदल ली है। गुरुवार को न्यूनतम तापमान में 0.5 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने से तापमान 7.5 डिसे पर आ गया, जिससे रात में कंपाने वाली ठंड ने दस्तक दे दी। प्रदेश में ग्वालियर की रात सबसे ज्यादा ठंडी रही है। मौसम विभाग के अनुसार दिन में उत्तरी हवा चल सकती है, जिससे दिन में भी कंपाने वाली ठंड रहेगी। रात का तापमान सामान्य से नीचे आने से ठंड की चुभन बढ़ गई गई। मौसम विभाग के अनुसार अभी उत्तरी हवा का चलना जारी रहेगा। 48 घंटे में न्यूनतम तापमान 6 डिसे या उससे कम पर आ जाएगा, जिससे रात में हाड़ कंपाने वाली ठंड की शुरूआत होगी। दिन का तापमान 22 डिसे तक आ सकता है।

बंगाल की खाड़ी में आए तूफान का असर खत्म हो चुका है। इससे आसमान साफ हो गया। पूर्वी हवा थम गई और उत्तरी हवा का चलना शुरू हो गया है। यह हवा जम्मू कश्मीर से बर्फीली ठंडक लेकर आ रही है। इस ठंडक के कारण दो दिन में न्यूनतम तापमान में साढ़े छह डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई है। इससे रात में अचानक मौसम बदल गया और रात में कंपाने वाली ठंड बढ़ गई। दिन व रात का तापमान सामान्य से नीचे आ गया है। इस कारण ठंड की चुभन बढ़ गई है। ठंड बढ़ने से गर्म कपड़े पहनने पड़े और रात में अलाव जलाने की स्थिति बन गई है।

14 के बाद मिलेगी राहत, पश्चिमी विक्षोभ बढ़ाएगा तापमान

-14 दिसंबर तक ठंड से राहत की उम्मीद नहीं है, क्योकि आसमान साफ रहने व उत्तरी हवा चलने से दिन व रात में ठंड बढे़गी। 14 दिसंबर से नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। इससे राजस्थान में चक्रवातीय घेरा बन सकता है। जिससे शहर में बादल छाने के आसार रहेंगे और रात के तापमान में बढ़ोतरी की संभावना रहेगी।

- पश्चिमी विक्षोभ के कारण रात में राहत की उम्मीद रहेगी, लेकिन दिन में बादल छाने से अधिकतम तापमान घट सकता है, जिससे दिन में कंपकपी रहेगी।

- मौसम विभाग के अनुसार अभी शीत लहर के आसार नहीं है। न्यूनतम तापमान 6 डिसे पर आने से कड़ाके की ठंड हो सकती है।

वर्जन-

अगले 72 घंटे में न्यूनतम तापमान 6 से 7 डिग्री के बीच आ सकता है। इस कारण रात में ठंड बढ़ेगी। दिन में भी तापमान 22 से 24 डिसे के बीच रहने के आसार हैं। नया पश्चिम विक्षोभ आने के बाद फिर से तापमान बढे़गा।

वेदप्रकाश सिंह, रडार प्रभारी मौसम केंद्र भोपाल

Posted By: anil.tomar

NaiDunia Local
NaiDunia Local