ग्वालियर, नईदुनिया प्रतिनिधि। काेराेना की तीसरी लहर के खतरे की आहट हाेते ही प्रशासनिक अमला अलर्ट माेड पर आ गया है। दूसरी लहर के आतंक काे देखने के बाद प्रशासनिक अधिकारी किसी भी प्रकार का रिस्क लेने के मूड में नहीं है। ऐसे में गली माेहल्लाें एवं बाजाराें में लाेगाें काे जागरूक करने के साथ ही वैक्सीनेशन की रफ्तार बढ़ाने के लिए अनूठे प्रयाेग भी किए जा रहे हैं। इस दाैरान नगर निगम एवं आंगनबाड़ी की एक संयुक्त टीम शिंदे की छावनी स्थित शराब की दुकान पर पहुंच गई। यहां बाेतल खरीदने वाले हर व्यक्ति से टीम ने पूछा कि उन्हाेंने टीका लगवाया है या नहीं, इसके बाद जिसने टीका नहीं लगवाया था, उसका माैके पर ही वैक्सीनेशन किया गया। शराब की दुकान पर टीका लगता देख कई बाेतल खरीदने आए लाेग गली माेहल्लाें में दाैड़ लगाते दिखाई दिए।

दरअसल जिले में कई लाेगाें ने वैक्सीन का पहला डाेज ताे लगवा लिया है, लेकिन इसके बाद दूसरा डाेज नहीं लगवाया है। वहीं कई लाेग ताे ऐसे भी हैं, जिन्हाेंने पहला डाेज तक नहीं लगवाया है। अब जैसे ही काेराेना की तीसरी लहर की आहट हुई ताे वैक्सीनेशन काे रफ्तार देने के लिए प्रशासन ने पूरी ताकत झाेंक दी है। इसके लिए सभी क्षेत्राें के एसडीएम काे मैदान में उतारा गया है। वहीं स्वास्थ्य विभाग ने टीमें गठित की हैं, जाे घर-घर ही नहीं बल्कि हर दुकान प्रतिष्ठान पर पहुंचकर लाेगाें का वैक्सीनेशन कर रही है। इसी के तहत एक टीम आज सुबह शिंदे की छावनी स्थित शराब दुकान पर पहुंची थी। पहले लाेगाें काे लगा कि दुकान पर काम करने वाले लाेगाें काे ही टीका लगेगा, लेकिन जब टीम ने ग्राहकाें से पूछताछ शुरू की ताे उनके हाेश उड़ गए। यहां पर टीम ने कई लाेगाें काे टीका लगाया।

एसडीएम ने पिटवाया ढाेलः एसडीएम अनिल बनवारिया भी आज पूरे दल बल के साथ क्षेत्र में निकले। इस दाैरान उनके साथ प्रशासनिक एवं पुलिस अमले के साथ ही ढाेल वाले भी थे। हर घर के आगे ढाेल पिटवाकर लाेगाें काे टीकाकरण के प्रति जागरूक किया गया। साथ ही एसडीएम खुद भी सड़क से गुजरने वाले हर व्यक्ति काे राेक-राेककर पूछ रहे थे कि उन्हाेंने वैक्सीन लगवाई है या नहीं। जिन लाेगाें ने टीका नहीं लगवाया था, उनकाे माैके पर ही टीका लगाया गया।

Posted By: vikash.pandey

NaiDunia Local
NaiDunia Local