- बंगाल की खाड़ी में बने कम दवाब के क्षेत्र की वजह से आ रही नमी

ग्वालियर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। मानसून ट्रफ लाइन मंगलवार को शिवपुरी के ऊपर से होते हुए गुजर रही है। जम्मू कश्मीर में विक्षोभ सक्रिय होने वाला है। इस कारण बंगाल की खाड़ी से नमी आना शुरू हो गई है। यह संभाग के ऊपर इकट्ठा होने लगी है। गत दिवस से वर्षा का दौर जारी है। रात में तेज हवा व गरज-चमकके साथ झमाझम वर्षा दर्ज हुई। मंगलवार को सुबह से रिमझिम वर्षा का दौर शुरू हो गया, जिससे उसम से राहत मिल गई। दिन व रात का मौसम एक जैसा हो गया है। मौसम में ठंडक है। इस बार सिस्टम की वर्षा की है। क्योंकि बंगाल की खाड़ी में बना कम दवाब का क्षेत्र 24 घंटे में मजबूत होकर आगे बढ़ना शुरू हो गया है। बुंदलेखंड, गुना-शिवपुरी होते हुए गुजरेगा।

गत दिवस को सुबह बादल छाए हुए थे, लेकिन दोपहर में अासमान साफ होने के बाद तेज धूप निकल अाई। धूप के कारण गर्मी भी बढ़ गई। दोपहर में गर्मी के कारण काली घटाएं छा गई। जिले में वर्षा भी दर्ज हुई, लेकिन शाम को तेज हवा के साथ झमाझम वर्षा हुई, जिससे शहर को तर कर दिया। जगह-जगह जलभराव हुआ। सड़कों में गड्ढे हो गए हैं। मुरम वर्षा से धुल गई।

ये सिस्टम सक्रिय, जिससे आ ही नमी

- बंगाल खाड़ी के पुराना सिस्टम राजस्थान में पहुंच गया है। यह धीरे-धीरे कमजोर पड़ने लगा। इसका असर ग्वालियर के ऊपर नहीं था।

- पाकिस्तान के पास पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय था। यह जम्मू कश्मीर में पहुंचकर कमजोर पड़ गया। इसके कश्मीर में पहुंचने से मानसून ट्रफ लाइन उत्तर की ओर खिसकेगी। शिवपुरी से खिसककर ग्वालियर आई थी, लेकिन अब फिर से शिवपुरी पर पहुंच गई है।

- बंगाल की खाडी़ में नया कम दवाब का क्षेत्र विकसित हो गया है। यह चक्रवातीय घेरे के साथ अागे बढ़ रहा है। यह छत्तीसगढ़े के पास अाने पर हवा में नमी बढ़ जाएगी। 15 अगस्त से वर्षा शुरू हो गई थी। 16 अगस्त को अच्छी वर्षा दर्ज होगी।

Posted By: anil tomar

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close