Jaipuri jewelry in Gwalior: ग्वालियर. नईदुनिया प्रतिनिधि। जयपुर के गहने महिलाओं की पहली पसंद बने हुए हैं। सराफा बाजार के शोरुम पर सबसे अधिक मांग इन दिनों जयपुर के गहनों की हो रही है। क्योंकि इन शोरुम पर रंग-बिरंगे गहनों की खूबसूरत दुनिया सजी है। यहां हर दमकता गहना जयपुर के कारीगरों के हुनर की कहानी कहता है। इनके डिजाइन इतने दिलकश हैं कि एकबार देखो बस देखते रहो। सोने-चांदी के साथ व्हाइट गोल्ड पर करीने से सजाए हीरे-मोती इन गहनों को नायाब बनाते हैं। कलर-स्टोन के साथ डायमंड और कुंदन-मीना की कारीगरी इसे जयपुर की पहचान बनाता है। खरीदार इन गहनों के आकर्षण में बंधे चले आते हैं। महिलाएं अब परंपरागत गहनों के स्थान पर जयपुर के नगीने वाली ज्वैलरी को अधिक पसंद कर रही हैं। सोने चांदी के भाव तेजी से बढ़ रहे हैं।

सोना चांदी व्यवसायिक संघ के अध्यक्ष पुरूषोत्तम जैन का कहना है कि दो महीने पहले चांदी का भाव 56 हजार रुपये प्रतिकिलो था और सोने का भाव 52 हजार रुपये। लेकिन शुक्रवार को सोने का भाव जहां प्रति दस ग्राम 57300 हो गया वहीं चांदी का भाव बढ़कर 69500 रुपये प्रतिकिलो हो चुका है। सहलग दो दिन बाद शुरू होने वाली है जिसकी खरीदारी के लिए ग्राहक बाजार में है। ऐसे में सोने व चांदी के बढ़ते भाव ने ग्राहकों के बजट पर प्रभाव डाला है। इसलिए ग्राहकों ने भी बजट के हिसाब से 16 और 20 कैरेट के गहने अधिक पसंद कर रहे हैं। जिससे बजट भी बना रहे और सामान भी उसी मात्रा में आ जाए। शोरुम पर दुबई,कलकत्ता,मुंबई आदि के गहनों से सजे हुए हैं। लेकिन जयपुर के गहने ग्राहक की मांग बने हुए हैं। ग्राहकों में फ्यूजन ज्वैलरी ज्यादा ट्रेंड में है इसलिए यहां लाइटवेट फ्यूजन ज्वैलरी के साथ ईयरिंग के शानदार डिजाइन सबसे ज्यादा नजर आ रहे हैं।

दुनिया के बाजार में मंदी का माहौल है फिर भी सहलग में खरीदार शोरुम पर पहुंच रहे हैं। सोना के भाव भी पिछले एक सप्ताह में तीन हजार रुपये प्रति दस ग्राम बढ़ चुके हैं। इसलिए ग्राहक कम बजन और कम कैरेट के गहनों को अपनी पसंद बना रहे हैं। जिसमें जयपुरी गहने फिट बैठते है।। सोने-चांदी, डायमंड और कलर स्टोन्स की ज्वैलरी खरीदारों को लुभा रही है।

Posted By: anil tomar

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close