ग्वालियर। नईदुनिया रिपोर्टर

भारत सरकार और राज्य सरकार की मंशा बुनकर और शिल्पियों को वर्षभर रोजगार से जोड़े रखने की ीै। इसलिए हस्तशिल्प हथकरघा विकास निगम ने इस बार मार्च तक निरंतर शिल्प मेलों का संचालन करने का प्लान बनाया है। इसके लिए निगम ने योजना बुक डिजाइन की है, जिसे अधिकारियों ने 'सिटी लाइव' के साथ शेयर किया। उनका कहना है हमारा प्रदेश एक तरह से कला की खान है, लेकिन प्रचार-प्रसार के अभाव के कारण कुछ कलाएं विलुप्त होती जा रही हैं। जो इनके महत्व को समझता है वह मेलों का इंतजार नहीं करता, बल्कि संबंधित कलाकार को खोजते हुए उनके शहर तक पहुंच रहा है। इतना ही नहीं बॉलीवुड एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण और ऐश्वर्या राय तक शिल्प की दीवानी हैं। उन्होंने तक प्रदेश के कलाकारों से अनूठी साड़ियां तैयार कराई हैं। जिनकी कीमत 8 से 15 लाख रुपए तक रही।

सरकार ने कुछ इस तरह का बनाई योजना बुक

-गांधी शिल्प बाजार में पहला मेला 11 जनवरी से शुरू हो रहा है, जो 20 जनवरी तक चलेगा। इसमें प्रदेश ही नहीं देश के अलग-अलग शहरों के 70 शिल्पियों को आमंत्रित किया गया है।

-ट्रा सेट की ओर से 24 फरवरी से 2 मार्च तक शिल्प बाजार सजाया जाएग। इसमें शिल्पियों को आवेदन के आधार पर शामिल किया जाएगा। स्टॉल सजाने वाले शिल्पयों की संख्या 100 रहेगी।

- अखिल भारतीय दस्तकारी समिति नई दिल्ली का 4 फरवरी से 23 फरवरी तक शिल्प बाजार लगाया जागए। इसमें 150 शिल्पियों को आमंत्रित किया जाएगा।

- हैंडलूम संभागीय मेला 5 मार्च से 14 मार्च चलेगा।

5-हैंडलूम संभागीय मेले का दूसरा चरण 16 मार्च से 25 मार्च तक चलेगा।

समझेंगे शिल्प का महत्व, कारीगरों को मिलेगा फायदा

हमारे देश और प्रदेश में तैयार होने वाले शिल्प के पीछे की अनूठी कहानी है। इसे सिर्फ कलाकार और कुछ कद्रदान ही समझते हैं। लगातार शिल्प बाजार शहर में सजने से शहरवासी उसके महत्व को समझेंगे। इससे हमारे प्रदेश का कारीगरों को फायदा मिलेगा।

सुधीर व्यास, प्रभारी हस्तशिल्प हथकरघा विभाग

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस