- जीवाजी विश्वविद्यालय के मैदानों में होने वाली शादियों के बाद परिसर में लग जाते हैं कचरे के ढेर

Ju Plastic Free Claim Fail:ग्वालियर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। जीवाजी विश्वविद्यालय प्लास्टिक मुक्त परिसर है, यह बात आपको जीवाजी विश्वविद्यालय के प्रवेश द्वार पर लगा बोर्ड बताता है, लेकिन जब आप परिसर में भ्रमण करेंगे तो नजारे कुछ अलग ही मिलेंगे। ऐसा ही एक नजारा जीवाजी विश्वविद्यालय के हाल ही में देखने को मिला। काफी लंबे समय से सहालग के असर से दूर रहे जीवाजी विश्वविद्यालय में अब फिर से शादी समारोह की चमक दिखने लगी है । हाल ही में विश्वविद्यालय के विवेकानंद उद्यान में एक शादी समारोह हुआ। प्लास्टिक मुक्त परिसर का दावा करने वाले विवि में प्रतिबंधित सिंगल यूल प्लास्टिक का जमकर उपयोग हुआ । समारोह में प्लास्टिक के चम्मच-कटोरी, दोने, थर्माकोल के गिलास सहित अन्य कई प्रतिबंधित सिंगल यूज प्लास्टिक उत्पाद उपयोग किए गए । हालांकि परिसर में इस तरह के आयोजन करने की अनुमति आम जन के लिए नहीं है, सिर्फ विवि के स्टाफ को ही अनुमति मिलती है । वहीं चिंता की बात यह है कि समारोह के बाद दूसरे दिन शाम तक यह कचरा यूं ही पूरे उद्यान में पड़़ा रहा । ़पिहले भी हुआ था बवाल: जेयू में पहले भी बवाल के बाद शादी-समारोह के आयोजन पर रोक लगा दी गई थी । जिस समय पर प्रो. संगीता शुक्ला कुलपति हुआ करती थीं, उस दौरान आयोजन के बाद आयोजक उद्यान की साफ-सफाई ढंग से नहीं करवाते थे और कई दिनों तक परिसर में गंदगी पड़ी रहती थी । लिहाजा तत्कालीन कार्यपरिषद सदस्यों ने इस मामले पर आपत्ति जताई और इस तरह के आयोजनों को अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया था ।

शादी समारोह शुक्रवार को संपन्न हुआ। जिसके बाद शनिवार की शाम तक उद्यान की सफाई चलती रही। गाड़ि़यों में भर-भर के कचरा फेंका भी गया, लेकिन रविवार की शाम तक उद्यान में 6 से 7 कचरे के छोटे-छोटे ढेर लगे रहे। इन ढेरों में पन्नियां और प्लास्टिक के छोटे-छोटे पैकेट पड़े मिले। यानी कार्यक्रम संपन्न होने के दो दिन तक भी उद्यान में कचरा यूं ही पड़ा रहा और अधिकारियों ने इस ओर कोई ध्यान भी नहीं दिया।

अगर ऐसा है तो यह चिंताजनक समस्या है। इस बात पर वरिष्ठ अधिकारियों से बात करके सुनिश्चित करूंगा कि आगे से इस तरह की कोई चूक न हो ।

वीआर गुप्ता, प्रभारी अटल बिहारी वाजपेयी कन्वेंशन सेंटर, जेयू

Posted By: anil tomar

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close