ग्वालियर। नईदुनिया रिपोर्टर

विक्रम चंद्रा के उपन्यास पर आधारित वेबसारीज सेक्रेड गेम्स ने ऑनलाइन स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म्स के साथ एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में रिवॉल्युशन ला दिया है। नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम, वूट, हॉटस्टार, एएलटी बालाजी, जी5 जैसे ओटीटी (ऑनर-द-टॉप) प्लेटफॉर्म्स के चलते यंगस्टर्स ने अब अपने मोबाइल स्क्रीन को ही मल्टीप्लेक्स स्क्रीन बना लिया है। वेबसीरीज के कैरेक्टर्स तो उनके बीच लोकप्रिय हो रही रहे हैं, साथ ही साथ इन प्लेटफॉर्म्स ने युवाओं को आपस में शेयिरंग का फंडा भी सिखा दिया है। इससे उनकी पॉकेट भी बच रही है। इसमें कुछ दोस्त मिलकर सब्सक्रिप्शन लेते हैं और फिर एक सब्सक्रिप्शन से ही उसे मल्टी स्क्रीन पर चला रहे हैं। सेक्रेड गेम्स-2 लॉन्च होने के बाद अब दोस्तों में हाय-हैलो के बजाय अहम ब्रह्मास्मि कह कर मिलने लगे हैं। गणेश गायतोंड़े का किरदार अब भी युवाओं के सिर चढ़कर बोल रहा है और वे उसके डायलॉग बोलते कैंपस में अक्सर देखे जा सकते हैं।

पासवर्ड शेयर कर एक आईडी देखते हैं कई यूजर

एसएससी और सिविल सर्विसेस की तैयारी कर रहे हर्षित शर्मा ने बताया कि हम 5 दोस्त फ्लैट शेयर कर रहते हैं। अभी पढ़ाई कर रहे हैं इसलिए खर्चे के लिए सीमित रुपए ही मिलते हैं और सभी प्लेटफॉर्म्स की मेंबरशिप लेना अफॉर्ड नहीं कर सकते हैं। अमेजन प्राइम और नेटफ्लिक्स जैसे ऑनलाइन स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर चार से पांच स्क्रीन एक ही समय पर चलाने का प्लान मिलता है। ऐसे में हम पांचों दोस्तों ने मिलकर दो ओटीटी की मेंबरशिप ले रखी है। पांचो ने आपस में पासवर्ड शेयर किया हुआ है तो अलग-अलग समय पर हम पांचों एक ही समय पर वेब सीरीज देख सकते हैं।

वेबसीरीज के डायलॉग बन गए स्लैंग

मिर्जापुर वेबसीरीज गुड्डू पंडित का डायलॉग शुरुआत मजबूरी में किए थे, लेकिन अब मजा आ रहा है हो या कालीन भईया का तुम इसके लिए हमारे दरवाजे पर चले आए। ऐसे कई डायलॉग अब यूथ की स्लैंग में शामिल हो गए हैं। एमआईटीएस के इंजीनियरिंग स्टूडेंट आशीष पाराशर ने बताया कि इनमें गणेश गायतोंड़े सबसे ज्यादा लोकप्रिय किरदार है। कभी-कभी लगता है कि अपुन ही भगवान है, मैें अश्वत्थामा हूं, गुची की गोली यूथ की जुबान पर चढ़े हुए हैं। अपहरण सीरीज में यूथ के बीच काफी लोकप्रिय हुई, जिसका डायलॉग सबका कटेगा अब भी उनकी जुबान पर है।

मिलता है एक महीने का फ्री सब्सक्रिप्शन

नेटफ्लिक्स और अमेजन प्राइम इन दिनों सबसे ज्यादा लोकप्रिय हैं। इन दोनों ओटीटी द्वारा पहले महीने का सब्सक्रिप्शन फ्री दिया जाता है। इसके लिए वैलिड डेबिट या क्रेडिट कार्ड होना जरूरी है। कई लोग एक से ज्यादा क्रेडिट या डेबिट कार्ड होने पर कई महीनों तक अलग-अलग प्रोफाइल बनाकार फ्री सब्सक्रिप्शन का फायदा उठा रहे हैं। वहीं टीवी चैनल्स के प्लेटफॉर्म्स जैसे कि सोनीलिव, हॉटस्टार और वूट आदि अधिकांश फ्री हैं। इनके लिए कोई सब्सक्रिप्शन चार्ज नहीं देना होता है।

40 ओटीटी प्लेयर्स, करीब 3.5 हजार करोड़ का मार्केट

भारत में अभी करीब 40 ओटीटी प्लेयर्स हैं। 2018 में इनका मार्केट 2150 करोड़ रुपए का था, केपीएमजी की रिपोर्ट के अनुसार वर्तमान में यह करीब साढ़े तीन हजार करोड़ रुपए का है। प्राइसवाटरहाउसकूपर्स की रिपोर्ट के अनुसार भारत में ऑनलाइन स्ट्रीमिंग इंडस्ट्री करीब 22 प्रतिशत की दर से हर साल बढ़ रही है।

किरदारों के नाम से बुलाते हैं दोस्तों को

800 रुपए की मासिक दर पर यूएचडी क्वालिटी के साथ चार स्क्रीन की स्ट्रीमिंग मिलती है जिसे हम चार दोस्त शेयर करते हैं। इन पर कंटेंट बहुत परिपक्व और रियलिस्टिक होता है तो ऐसे में अब अलग से सिनेमाघर क्यों जाएं। हम आपस में एक-दूसरे को वेबसीरीज किरदारों के नाम से बुलाते हैं।

- हर्ष अजमेरा, इंजीनियरिंग स्टूडेंट

Posted By: Nai Dunia News Network