ग्वालियर (ब्यूरो)। बंगाल की खाड़ी व झारखंड के बीच निम्न दाब का क्षेत्र विकसित हुआ है। इस सिस्टम से ग्वालियर-चंबल संभाग में बारिश की संभावना बन रही है। यह सिस्टम मजबूत होने पर ही बारिश कर सकेगा। मौसम विभाग के अनुसार अगले एक-दो दिनों में ये सिस्टम मजबूत होगा और संभावना है कि 14 से 15 अगस्त के बीच बारिश होगी।

जुलाई के बाद अगस्त से बारिश की आस लगाई है। दो निम्न दाब के क्षेत्र रास्ता बदलकर भोपाल होते हुए मालवा की ओर चले गए। इससे ग्वालियर चंबल संभाग सूखा रह गया है। शहर में अच्छी बारिश की दरकार और इंतजार है। नया निम्नदाब का क्षेत्र विकसित हो गया है। बंगाल की खाड़ी से झारखंड के बीच बना हुआ है। फिलहाल यह सिस्टम ज्यादा मजबूत नहीं है। अगर यह मजबूत होकर पूरी ताकत के साथ आगे बढ़ता है तो ग्वालियर-चंबल संभाग में अच्छी बारिश की संभावना बनेगी। लगातार तीन दिन तक जारी रहेगी।

उसम ने किया बेहाल

आसमान साफ होने से गर्मी ने रफ्तार पकड़ ली है। दिन में उमस भरी गर्मी लोगों को बेहाल कर रही है। सोमवार को अधिकतम तापमान 35.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। इससे दिन में गर्मी ने बेहाल किया। अधिकतम तापमान सामान्य से 2.9 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा। हवा में नमी की मात्रा भी कम रही। इस कारण दिन में बादल नहीं बन पाए।

अधिकतम तापमान- 35.4 डिग्री

न्यूनतम तापमान- 25.5 डिग्री

कुल बारिश- 367.7 मिमी