lubin team in Gwalior: ग्वालियर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। बेल्जियम की ल्यूबिन सिटी से आए छह सदस्यीय दल को ग्वालियर की ऐतिहासिक इमारतों और उनका संरक्षण बहुत पसंद आया। दो दिवसीय दौरे पर आए दल ने जब मोतीमहल स्थित स्मार्ट सिटी के कंट्रोल कमांड सेंटर का जायजा लिया, तो उन्होंने इस ऐतिहासिक महल के पुनरुद्धार और उपयोग के तरीके की सराहना की। दल के सदस्यों ने शाम को महाराज बाड़ा की सात ऐतिहासिक इमारतों और आसपास के बाजारों का भी भ्रमण किया।

इस दौरान ऐतिहासिक इमारतों पर फसाड लाइटिंग देखकर विदेशी महमानों ने कहा कि हेरिटेज के हिसाब से ग्वालियर और ल्यूबिन सिटी में कई समानताएं हैं। नए स्टार्टअप को प्रोत्साहित करने एवं युवाओं को अत्याधुनिक तकनीक से अवगत कराने के उद्देश्य से चलाए जा रहे समन्वय कार्यक्रम के तहत यूरोपियन दल मंगलवार सुबह शताब्दी एक्सप्रेस से ग्वालियर पहुंचा। दल में ल्यूबिन सिटी की डिप्टी मेयर ललिन वडेरा, सीईओ सिटी आफ ल्यूबिन गेर्टुई वनलू, ल्यूबिन के आर्थिक विभाग की प्रमुख पेट्रीसिया स्कूलमेस्टर्स, ल्यूबिन माइंडगेट के सीईओ जैन पेसेन, ल्यूबिन केयू के पूर्व छात्र विभाग प्रमुख मार्टीन टार्फ़्स और इंडिया हाउस ल्यूबिन के निदेशक गीर्ट रोबेरेच्ट्स शामिल हैं। यहां सिटी प्लानर पवन सिंघल, नोडल अधिकारी शिशिर श्रीवास्तव और स्मार्ट सिटी के मुख्य प्रशासनिक अधिकारी आनंद श्रीवास्तव ने दल की अगवानी की। इसके बाद दल ने निगम मुख्यालय में निगमायुक्त किशोर कान्याल से मुलाकात कर शहर विकास और नए स्टार्टअप को लेकर चर्चा की। यूरोपियन दल ने निगम संग्रहालय का भ्रमण किया और बैजाताल में बोटिंग का आनंद लिया। इसके बाद दल के सदस्य स्मार्ट सिटी के कंट्रोल कमांड सेंटर पहुंचे। स्मार्ट सिटी सीईओ नीतू माथुर ने स्मार्ट सिटी द्वारा शहर में किए जा रहे विकास कार्यों की जानकारी दल के सदस्यों को दी। दल ने भी अपने शहर के विकास कार्यों की जानकारी साझा की। इस दौरान ल्यूबिन की डिप्टी मेयर ललिन वडेरा ने कहा कि ल्यूबिन और ग्वालियर में कई समानताएं हैं। दोनों शहर अपनी ऐतिहासिक विरासत के लिए पहचाने जाते हैं। उन्होंने स्मार्ट सिटी के रियूज माड्यूल की सराहना करते हुए कहा कि इस तरह का माड्यूल शहर विकास के लिए काफी जरूरी है।

होटल तानसेन में लंच और जलविहार में किया डिनर विदेशी मेहमानों ने मंगलवार को होटल तानसेन में लंच किया। इस दौरान उन्होंने भारतीय व्यंजनों का आनंद लिया और उनकी तारीफ भी की। महापौर डा. शोभा सिकरवार ने इस दल को डिनर के लिए आमंत्रित किया था। ऐसे में जलविहार में यूरोपियन दल के लिए डिनर का आयोजन भी किया गया। इसमें भी उनके लिए भारतीय व्यंजन तैयार कराए गए।

स्टार्टअप और इंवेस्टर मीट में होंगे शामिल छह सदस्यीय दल बुधवार को स्टार्टअप व इंवेस्टर मीट में भाग लेगा। ये मीट सुबह 10 बजे से बाल भवन में आयोजित की जाएगी। इसमें शहर के नए स्टार्टअप के आइडिया पर चर्चा कर उन्हें मार्गदर्शन भी दिया जाएगा। इस कार्यक्रम के उपरांत दल के सदस्य ग्वालियर व्यापार मेला, जलालपुर स्थित वाटर ट्रीटमेंट प्लांट सहित अन्य स्थानों का भ्रमण करेंगे।

Posted By: anil tomar

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close