ग्वालियर। भारत की देशी गायों में सबसे बेहतरीन मानी जाने वाली गिर गायों की नस्ल को बचाने के लिए ग्वालियर स्थित शारदा बालग्राम में पहली शुद्धि गिर गाय की गौशाला खुली है। गिर की नस्ल को शुद्ध रखने के लिए यहां पर गुजरात से यह गाय लाईं गई हैं। चार किश्तों में गुजरात से यहां पर 15 गाय और दो ब़छडे लाए गए थे। यहां पर चल रहे गौसंवर्धन के कार्यो से यहां पर गायों और बछड़ों की तादाद बढकर 22 पर पहुंच गई है।

गुजरात की गिर गायों को देश की सबसे अधिक दूध देने वाली गाय माना जाता है। इस गाय की नस्ल भी संकट में है। जिसके कारण इस गाय की नस्ल को बचाने के लिए रामकृष्ण आश्रम द्वारा तीन साल पहले ग्वालियर के शारदा बालग्राम में गिर गौशाला बनाने की पहल हुई। शारदा बालग्राम में सबसे पहले एक गाय दो बछिया और एक बछड़ा (शम्भू) को लाया गया था। इन तीन सालों में शम्भू के बच्चे अब गौशाला में जन्म लेने लगे हैं।

सबसे ज्यादा दूध देने के लिए मशहूर

गिर गाय हिंदुस्तान में पाई जाने वाली 40 से अधिक प्रजातियों की देशी गायों की नस्ल में सबसे उन्नत नस्ल की गाय मानी जाती है। एक शोध में भी गिर गाय के दूध में सोने के तत्व पाए गए थे। साथ ही गिर गाय का दूध पचाने में भी आसान होता है।

हर मौसम के अनुकूल हो जाती है गाय

गिर गाय भारत के लगभग सभी प्रकार के मौसमों के अनुकूल हो जाती है। इसके कारण यह गाय गुजरात के साथ ही राजस्थान और गुजरात के सीमांत क्षेत्रों में भी पाई जाती है।

ब्राजील में पहुंची गिर गाय की नस्ल

भारत में गिर गाय के दूध उत्पादन की क्षमता को देखते हुए इस गाय को ब्राजील ले जाया गया था। वहां पर वर्तमान में लाखों की तादाद में गिर गाय हैं।

12 से 30 लीटर दूध दे सकती है गिर गाय

शारदा बालग्राम के संचालक मनीष महाराज ने बताया कि गिर गाय 12 से लेकर 30 लीटर तक दूध दे सकती है। शारदा बालग्राम में लाई गई लक्ष्मी नाम की गाय 28 लीटर दूध देने वाली थी। लेकिन कुछ माह पहले उसकी मौत हो गई। वहीं शम्भू भी 26 लीटर दूध देने वाली गाय का बछड़ा है। इसलिए इससे उत्पन्न होने वाली बछियाओं की दूध देने की क्षमता काफी अधिक होगी।

इनका कहना है

शारदा बालग्राम में ग्वालियर की पहली गिर गौशाला है। यहां पर सभी गाय गुजरात से लाई गई हैं। अब यहां पर भी गायों का प्रजनन सांड के द्वारा हो रहा है। गिर गाय सर्वाधिक दूध देने वाली एवं सीधी गाय के रूप में जानी जाती है।

-मनीष महाराज,संचालक शारदा बालग्राम

Posted By: Nai Dunia News Network