ग्वालियर। नोर्थ-वेस्ट हवाएं मानसून की राह में रोड़ा बन गई हैं, जिससे ग्वालियर-चंबल संभाग में मानसून का इंतजार लंबा होता जा रहा है। हवा में नमी घटने से शहर प्री-मानसून की बौछारों के लिए भी तरस गया है। मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटे तक अंचल में लू का प्रकोप रहेगा।

- अषाढ़ में हवाओं का रुखसाउथ-वेस्ट हो जाता है। ये हवाएं मानसून लेकर आती हैं, लेकिन इस बार हवाओं की दिशा नहीं बदली है। जेठ के महीने में चलने वाली हवाएं अषाढ़ मेंचल रही हैं, जिससे हवा में नमी कम हो गई है और लू का प्रकोप जारी है।

- भोपाल मौसम केन्द्र के निदेशक डीपी दुबे के अनुसार मानसून के लिए अनुकूल परिस्थितियां बनने लगी हैं। अगले 48 घंटे में मानसून पूरे प्रदेश में दस्तक दे देगा।

-गुरुवार को सुबह आसमान पर बादल होने से गर्मी अपने पूरे शवाब पर दिखी। जैसे-जैसे दिन गुजरता गया, वैसे-वैसे पारे में वृद्धि होती गई। दोपहर बाद आसमान में बादल घिर आए। बादलों को देख शहरवासी बारिश की उम्मीद लगाने लगे थे, लेकिन बादल शाम को निराश करके लौट गए। शाम को छाए बादलों की वजह से पारा 40 डिग्री के नीचे आ गया। अधिकतम तापमान सामान्य से 1.3 डिग्री व न्यूनतम तापमान 2.3 डिग्री नीचे रहा।

आगे क्या

- शुक्रवार को दोपहर तक लू चलेगी। शाम को आसमान में बादल छा सकते हैं।

अधिकतम तापमान- 38.4 डिग्री

न्यूनतम तापमान- 29.7 डिग्री

Posted By:

fantasy cricket
fantasy cricket