ग्वालियर, Mig 21 Bison Crash।एयरफोर्स का मिग-21 बायसन लड़ाकू विमान बुधवार को टेकआफ के दौरान क्रैश हो गया। विमान में मौजूद ग्रुप कैप्टन ए गुप्ता शहीद हो गए। विमान कांबेट ट्रेनिंग मिशन के लिए उड़ान भर रहा था और अचानक हादसा हो गया। हादसे को लेकर इंडियन एयरफोर्स ने गहरा शोक जताया और इस पूरी घटना की जांच के आदेश दिए हैं। वहीं प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी ग्रुप कैप्टन की शहादत पर दुख प्रकट किया है।

उल्लेखनीय है कि इंडियन एयरफोर्स का सेंट्रल इंडिया का ग्वालियर सामरिक दृष्टि से बेहद महत्वपूर्ण एयरबेस है। यहां कांबेट ट्रेनिंग मिशन के लिए मिग-21 बायसन टेक आफ कर रहा था और तभी क्रैश हो गया। एयरफोर्स ने इस घटना के बाद अपने अधिकारिक टिवटर हैंडल पर पोस्ट भी किया और गु्रप कैप्टन ए गुप्ता की दुखद मौत पर शोक जताया है।

टॉप फाइटर कैप्टन थे गुप्ता,एयरफोर्स की बड़ी क्षति: ग्रुप कैप्टन ए गुप्ता ऑफिसर मिग-21 स्क्वाड्रन के कमांडिंग ऑफिसर थे। एयरफोर्स की टीएसीडीई विंग यानि टैक्टिक्स एंड एयर कांबेट डेवलपमेंट एस्टेबलिशमेंट एरियल कांबेट ट्रेनिंग देती है और यह एयरफोर्स के टॉप एक फीसद फाइटर पायलेटों को ही दी जाती है। इसी में ग्रुप कैप्टन ए गुप्ता भी शामिल थे। पहले यह टीएसीडीई जामनगर में स्थित थी लेकिन वर्ष 2000 में यह ग्वालियर एयरबेस स्टेशन शिफ्ट कर दी गई। एयरफोर्स के ग्रुप कैप्टन ए गुप्ता की मौत एयरफोर्स के लिए बड़ी क्षति है।

इस तरह हुआ क्रैश- बताया जाता है कि प्रशिक्षण अभ्‍यास पर जाने से पहले विमान की रिफयूलिंग की गई थी। जैसे ही विमान टेक ऑफ हुआ तो अचानक खराबी आ गई। इस खराबी की वजह से ही विमान में आग लग गई और प्लेन क्रैश हो गया। जिसमें ग्रुप कैप्टन शहीद हो गए।

फायर ब्रिगेड बुलाई, लेकिन उपयोग नहीं किया: फाइटर प्‍लेन के क्रैस होने के बाद एयरफोर्स ने नगरनिगम से फायरब्रिगेड भी बुलाईं। फायर ब्रिगेड के नोडल ऑफिसर अतिबल सिंह करीब 12 बजे एयरफोर्स स्‍टेशन पर फायरब्रिगेड लेकर पहुंच गए। फायरब्रिगेडों को स्‍टेशन के बाहर ही रोक लिया गया। फायरब्रिगेड वाहन जब अंदर जाने की तैयारी कर रहे थे तो स्‍टेशन के अंदर से सूचना आई कि आग पर काबू पा लिया गया है। इसलिए फायरब्रिगेड वाहन आग बुझाने के लिए अंदर नहीं गए।

Posted By: Prashant Pandey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags