-नवरात्रि के दिन 150 कारें, 50 दाेपहिया वाहन रजिस्टर्ड हुए

ग्वालियर,(नईदुनिया प्रतिनिधि)। नवरात्रि के पहले दिन आटोमोबाइल सेक्टर में लोगों की भीड़ रही। पहले दिन 150 कारें बिक गईं, जबकि दाेपहिया वाहन 50 ही रजिस्टर्ड हुए हैं। दाेपहिया वाहन की तुलना में पहले दिन कारें ज्यादा बिकी हैं। चार पहिया वाहनों की एजेंसी पर लोगों की भीड़ रही। कार, एसयूवी दोनों ही तरह के माडल खरीदे गए। एजेंसियों पर दिनभर लोगों की भीड़ रही। वाहन खरीदने के लिए बुकिंग भी की। हालांकि वाहन-4 पोर्टल धीमा चलने की वजह से ज्यादा गाड़ियां रजिस्टर्ड नहीं हो सकी हैं, इस कारण लोग पूजन करके भी रख गए। दूसरे दिन आंकड़ा बढ़ सकता है।

नवरात्रि व दीपावली का बाजार कोविड-19 से प्रभावित हो गया था। पिछले साल लोगों काे त्यौहारों के दौरान वाहन नहीं मिल सके थे। लंबी वेटिंग थी, क्योंकि कंपनियों से डीलरों को गाड़ियां नहीं मिल पा रही थी। इस बार वैसी स्थिति नहीं रही। कंपनियों ने डीलरों को गाड़ियों की आपूर्ति बढ़ा दी थी। डीजल वैरियंट को छोड़कर पेट्रोल वैरियंट की अधिकतर गाड़ियां तत्काल मिल रही हैं। इन पर वेटिंग नहीं है, लेकिन लोगों ने डीजल वेरियंट को पहले से बुक करके रखा था। इस कारण नवरात्रि के पहले दिन आटोमोबाइल सेक्टर में एजेसियों पर भीड़ रही। अपने स्वजनों के साथ पहुंचकर गाड़ी की डिलेवरी ली। गाड़ी देखने के लिए भी लोग पहुंचे। गाड़ियों की उपलब्धता की जानकारी ली। देर रात तक एजेंसियां खुली रहीं। बाहर टैंट भी लगाए, ताकि लोगों को दिक्कत न हो।

आठ दिन शेष, बढ़ेगा काराेबारः

-नवरात्रि के आठ दिन शेष हैं। इन आठ दिनों में वाहन खरीदने का शुभ मुहुर्त है, जिसके चलते वाहनों की खरीद में बढ़ोतरी होगी। इसके बाद दशहरे पर वाहन खरीदने का अधिक चलन है। दशहरे पर अच्छी खरीददारी हो सकती है।

-कंपनियों से मांग के अनुसार आपूर्ति मिल गई है। इस वजह से डीलर वाहन उपलब्ध करा पा रहे हैं। नए माडल भी इस माह की भी डिलेवरी शुरू हुई है।

-वाहनाें में एसेसरीज का आफर दिया जा रहा है।

ये दिक्कतें आईं गाड़ियाें के रजिस्ट्रेशन मेंः

-वाहन-4 के माध्यम से डीलर पाइंट पर गाड़ियों का रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है। बीमा इन्फोरमेशन ब्यूरो से तत्काल डेटा नहीं मिल पा रहा है। इस कारण विभाग ने आनलाइन डेटा अपलोड की अनिवार्यता को खत्म कर दिया है। हार्ड कापी के साथ रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। बीमा की वजह से तत्काल वाहन रजिस्टर्ड नहीं हो सका है।

-पहले दिन वाहन रजिस्टर्ड हुए, उनमें हार्ड कापी व बीमा की आनलाइन जानकारी मिलने के बाद अपलोड की गई।

ट्रैक्टर भी बिकेः रबी की फसल का सीजन आ गया है। इसके चलते ट्रैक्टर भी शहर के डीलरों से बिके हैं। सोमवार को 6 ट्रैक्टर रजिस्टर्ड हुए हैं।

वर्जन-

पहले दिन अच्छा कारोबार हुआ है। ग्वालियर सहित अंचल के लोग वाहन खरीदकर ले गए हैं। अधिकतर कंपनियों के वाहनों की अच्छी बिक्री हुई है। अक्टूबर का माह त्यौहारी सीजन का है। इस दौरान अच्छी बिक्री की उम्मीद है।

मुकेश अग्रवाल, चैयरमेन समर्थ सौम्या ग्रुप

वर्जन-

पहले दिन हर कंपनी पर खरीददार रहे। अच्छा कारोबार हुआ है। वाहन भी उपलब्ध थे, जिसके चलते ग्राहकों को वाहनों की डिलेवरी दे सके। आगे भी अच्छे कारोबार की उम्मीद है।

ऋषभ समाधिया, संचालक रायल आटोमोबाइल

Posted By: vikash.pandey

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close