-नए एयर टर्मिनल के लिए मौजूदा एप्रोच रोड को चौड़ा कर फोरलेन नहीं किया जाएगा

-पीडब्ल्यूडी देगा नई सड़क

ग्वालियर. नईदुनिया प्रतिनिधि। नए एयर टर्मिनल तक पहुंचने के लिए अभी जो पुराना मार्ग है, अब उसे फोरलेन नहीं किया जाएगा। पहले इस रोड को चौड़ा करने का प्रस्ताव था। अब जो नया एयर टर्मिनल तैयार किया जा रहा है, उसकी नई इमारत तक पहुंचाने के लिए नया मार्ग बनाया जाएगा। पीडब्ल्यूडी और एएआइ इसपर काम कर रहे हैं। भिंड रोड से पुराने एयरपोर्ट तक जाने के लिए अभी सिंगल रोड है जो नए टर्मिनल के हिसाब से नाकाफी है। यही कारण है कि अब नई एप्रोच रोड तैयार की जाएगी जो फोरलेन जैसी होगी। वहीं नए एयर टर्मिनल के शिलान्यास की तैयारी जारी है, जिसमें केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह का आगमन प्रस्तावित है।

एयर टर्मिनल में कालम का कार्य 90 फीसद पूरा हो चुका है। निर्माण कार्य की रफ्तार जारी है। उधर जो बाउंड्रीवाल गिर गई थी उसकी जांच रिपोर्ट मुख्यालय ने तैयार कर ली है। अगले माह एयरपोर्ट का शिलान्यास कराने की तैयारी है जिसकी संभावित तिथि 14 अक्टूबर रखी गई है। अब यह 16 अक्टूबर कर दी गई है। यह बता दें कि महाराजपुरा क्षेत्र में 143 एकड़ जमीन पर प्रस्तावित नया एयर टर्मिनल का काम कंपनी कर रही है। इसकी बाउंड्रीवाल का काम तो पहले ही पूरा हो चुका है। नए एयर टर्मिनल की लागत पांच सौ करोड़ से ज्यादा प्रस्तावित है जिसमें सत्तर करोड़ रूपए प्रस्ताव स्वीकृत होने के साथ ही मिल गया था। महाराजपुरा क्षेत्र में जिस जगह को नए एयर टर्मिनल के लिए लिया गया है वह केंद्रीय आलू अनुसंधान केंद्र की जमीन थी। केंद्र व राज्य स्तर के हस्तक्षेप के बाद यह आवंटन हुआ है।

मेला मैदान को लेकर तैयारियां चल रहीं

नए एयर टर्मिनल का शिलान्यास अगले माह होना है। इसके लिए मैला मैदान तय किया गया है। नए एयर टर्मिनल पर काम जारी होने के कारण वह स्थल नहीं लिया जा सकता था। मेला मैदान में एक लाख से ज्यादा लोगों के आने की तैयारी की जा रही है। यह कार्यक्रम भव्य होगा,जिसमें विशेष तौर पर डोम टेंट लगाया जाएगा। इसके अलावा प्रदेश के मुख्यमंत्री सहित केंद्रीय मंत्री,राज्य मंत्रीगण भी शिरकत करेंगें।

Posted By: anil tomar

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close