ग्वालियर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। बादलों ने 13 दिन बाद अपनी खामोशी तोड़ दी। सुबह व शाम को हुई झमाझम बारिश से शहर तर हो गया। सड़कों पर जगह-जगह पानी भर गया। लंबे समय बाद हुई बारिश से लोगों के चेहरे खिल गए। साथ ही लोगों को उमस से भी राहत मिल गई। इस सीजन में सुबह व शाम को पहली बार बारिश हुई है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। क्योंकि अरब सागर व बंगाल की खाड़ी में मानसून अपनी पूरी ताकत के साथ सक्रिय है। तीन सिस्टम भी बने हुए हैं, जिससे शहर सहित दोनों संभाग में बारिश के आसार हैं।

जून व जुलाई में औसत से काफी कम बारिश हुई है। अब लोगों ने अगस्त से बारिश की आस लगाई है। महीने के पहले तीन दिन सूखे बीत गए थे। रोजाना बादल छा रहे थे, लेकिन हवा के साथ उड़ जाते थे, लेकिन मंगलवार को सुबह गरज-चमक के साथ 13 एमएम बारिश हुई। जिससे सुबह मौसम में ठंडक आ गई। दोपहर में तेज धूप निकलने से लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ा। देर शाम फिर से शहर के ऊपर काली घटाएं छा गईं। झमाझम पानी बरसा, जिससे शहर की सड़कें पानी से लबालब हो गईं। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

ट्रफ लाइन भी अनुकूल, तीन सिस्टम कराएंगे बारिश

1- मानसून ट्रफ लाइन फिरोजपुर, रोहतक, अलीगढ़, लखनऊ, वाराणसी होते हुए पश्चिम बंगाल तक विस्तृत है। मानसून ट्रफ लाइन ग्वालियर-चंबल संभाग में बारिश कराने के लिए अनुकूल है।

2- दक्षिण गुजरात व पाकिस्तान के ऊपर चक्रवातीय घेरा बना हुआ है। इस घेरे को अरब सागर से भरपूर नमी मिल रही है। इन घेरों की वजह से अरब सागर में मानसून पूरी ताकत के साथ सक्रिय है।

3 - बंगाल की खाड़ी में निम्न दाब का क्षेत्र विकसित हो चुका है। मंगलवार शाम को वह बांग्लादेश व पश्चिम बंगाल के ऊपर सक्रिय था। 5 अगस्त को सुबह तक और मजबूत होगा। दोपहर में झारखंड व बिहार के ऊपर बारिश करते हुए तेजी से आगे बढ़ेगा। इसके 5 व 6 अगस्त की रात ग्वालियर के ऊपर से होते हुए गुजरने की संभावना है, इससे भारी बारिस हो सकती है।

- श्योपुर, शिवपुरी, दतिया, गुना, अशोकनगर में भारी बारिश हो सकती है। मुरैना, भिंड ग्वालियर में अन्य जिलों की तुलना में कम बारिश होगी।

ग्वालियर-चंबल की बारिश की स्थिति

ग्वालियरः -40%

भिंडः -19 %

शिवपुरीः -39%

श्योपुरः -23%

दतियाः +1%

मुरैनाः +1 %

( बारिश औसत के आधार पर निर्धारित है)

- तापमान-35.4 डिसे

- न्यूनतम तापमान-23.6 डिसे

- मंगलवार की कुल बारिश 38.7 मिमी बारिश

- अब तक कुल बारिश 237.1

इनका कहना है

- बंगाल की खाड़ी व अरब सागर में मानसून सक्रिय है। बंगाल की खाड़ी में निम्न दाब का क्षेत्र विकसित है। अगले 24 घंटे में यह मजबूत होकर आगे बढ़ेगा। ग्वालियर-चंबल संभाग में 5 व 6 अगस्त की रात यह बारिश करा सकता है। इसके बाद 11 अगस्त के बाद फिर से भारी बारिश के आसार बनेंगे।

वेदप्रकाश सिंह, वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक व रडार प्रभारी मौसम विभाग भोपाल

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020