ग्वालियर. नईदुनिया प्रतिनिधि। जम्मू कश्मीर से आने वाली हवा गुरुवार को शांत रही। इस कारण न्यूनतम तापमान 8.6 डिसे पर आ गया, लेकिन रात में ठिठुरन बरकरार रही। प्रदेश में ग्वालियर की रात सबसे ज्यादा ठंडी रही। दोपहर में तेज धूप निकलने से 30 डिसे पर पहुंच गया, जो सामान्य से 2.3 डिसे अधिक रहा। इससे दिन में राहत रही। मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटे में न्यूनतम तापमान में गिरावट के आसार हैं।

पिछले दो दिनों से दिन व रात में 4 किमी प्रतिघंटा की गति से उत्तरी हवा चल रही थी। इस कारण रात के तापमान में गिरावत दर्ज हो रही थी, जिससे में कड़ाके की ठंड की दस्तक हो गई थी। सुबह के समय ठंड चुभन अधिक थी। रात व सुबह के समय अलाव भी जल गए हैं। अब उत्तरी हवा का चलना थम गया है। इस कारण जम्मू कश्मीर से ठंडक नहीं रही है। इस कारण न्यूनतम तापमान गत दिवस की तुलना में 0.6 डिसे की बढ़ोतरी दर्ज हुई। इस बढ़ोतरी ने ठंड से ज्यादा राहत नहीं दी। रात में ठिठुरन बरकरार रही। समान भी साफ रहा, जिससे दृश्यता 4 किमी पर रही। समान साफ रहने से सुबह ठ बजे के बाद तेज धूप निकल ई। दोपहर में तेज धूप निकली, जिससे तापमान 30 डिसे पर पहुंच गया। शाम के समय नमी भी 60 फीसद पर रही।

गे ऐसा रहेगा मौसम

- 26 नवंबर को समान साफ रहेगा। इससे दृश्यता 4 से 5 किमी तक रहेगी। उत्तरी हवा शांत रह सकती है। क्योंकि बंगाल की खाड़ी में सिस्टम सक्रिय हो रहा है, जिससे हवा शांत हो गई है।

- रात में तापमान सात से नौ डिसे के बीच दर्ज हो सकता है। सूर्य उदय के पहले तक ही ठंड का अहसास होगा।

- अभी पश्चिमी विक्षोभ नहीं है, जिससे मौसम प्रभावित होने की संभावना नहीं है।

अधिकतम तापमान-30 डिसे

न्यूनतम तापमान-8.6 डिसे

पारे की चाल

समय तापमान

05:30 10.0

08:30 11.4

11:30 25.4

14:30 29.0

17:30 20.6

Posted By: anil.tomar

NaiDunia Local
NaiDunia Local