ग्वालियर, नईदुनिया प्रतिनिधि। देश और प्रदेश में हवाई सेवाओं के मामले में अपनी साख बना चुके ग्वालियर का रुख अब अंतरराष्ट्रीय उड़ान की ओर है। नववर्ष 2022 में ग्वालियर प्रदेश में दूसरा शहर बन सकता है, जहां से अंतरराष्ट्रीय उड़ान शुरू होगी। इस सौगात को लेकर उच्च स्तर पर मंथन चल रहा है।

ग्वालियर में कार्गाे सेवा शुरू करने के बाद और बड़े विमान उतारने की तैयारी के बीच अब अंतरराष्ट्रीय उड़ान भी कोई बड़ी बात नहीं होगी। साथ ही नया एयर टर्मिनल धरातल पर उतारने के लिए तैयारी चल ही रही है,जो 460 करोड़ की लागत से आकार लेगा। ज्ञात रहे नागरिक उड्डयन मंत्री के पद पर ज्योतिरादित्य सिंधिया के आते ही हवाई सेवाओं के विस्तार में तेजी आई है। विशेषकर ग्वालियर से प्रमुख शहरों के लिए हवाई सेवा और नए एयर टर्मिनल के प्रस्ताव को स्वीकृति अहम है। शहर से गोवा-खजुराहो के लिए जल्द हवाई सेवा शुरू की जाएगी। खजुराहो की हवाई सेवा फरवरी से आरंभ होगी। प्रदेश में मौजूदा स्थिति में सिर्फ इंदौर से संयुक्त अरब आमीरात के लिए हवाई सेवा चालू है।

कई शहराें से जुड़ा ग्वालियरः ग्वालियर से पहले केवल इंदाैर और दिल्ली के लिए ही फ्लाइट थी, लेकिन अब कई शहराें के लिए विमान सेवा शुरू हाे गई है। ग्वालियर अब बैंगलुरु, दिल्ली, इंदाैर, हैदराबाद, जम्मू सहित कई शहराें से हवाई सेवा के माध्यम से जुड़ चुका है। साथ ही नए एयरपाेर्ट के लिए भी प्रयास तेज हाे गए हैं। नए एयरपाेर्ट के लिए आलू अनुसंधान केंद्र की जमीन का भी आवंटन हाे चुका है। प्रशासनिक स्तर पर इसकाे लेकर प्रयास जारी हैं।

Posted By: vikash.pandey

NaiDunia Local
NaiDunia Local