ग्वालियर.नईदुनिया प्रतिनिधि। जनपद शिक्षा केंद्र घाटीगांव में चल रहे मिशन अंकुर कार्यक्रम संपन्न हो गया। पांच दिवसीय कार्यक्रम (दूसरा चरण) के अंतिम दिन शनिवार को डाइट से ममता कैलासिया सहायक प्राध्यापक, जिला शिक्षा केंद्र से एपीसी शिवकांत शर्मा और एपीसी संदीप तिवारी ने प्रशिक्षण स्थल का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान शिक्षकों व विद्यार्थियों पर चर्चा की गई और सुझाव भी दिए गए। साथ ही शिक्षकों से कहा गया कि, आप लोगों ने जो प्रशिक्षण लिया है उसका लाभ अब बच्चों को दें। ताकि बच्चे विद्यालय में रूचि पूर्वक पढ़े व विद्यालय में नियमित रूप से आएं।

स्वास्थ्य मेला में पहुंचे 2574 मरीज

ग्विालियर। आजादी के अमृत महोत्सव के चलते जिला अस्पताल में दो दिवसीय स्वास्थ्य मेला का आयोजन किया गया। मेला के आखिरी दिन उपचार लेने के लिए 2574 मरीज पहुंचे। दो दिन में कुल 4625 मरीजों को स्वास्थ्य लाभ दिया गया। हालांकि दूसरे दिन भी दोपहर बाद मेला में ओपीडी खाली रही और मरीजों को परामर्श विशेषज्ञ डाक्टरों का नहीं मिल सका। सीएमएचओ डा मनीष शर्मा का कहना है कि मेला में पहुंचने वाले मरीजों में 276 लोगों का शनिवार को आयुष्मान कार्ड बना जबकि 1197 की स्वास्थ्य आइडी बनाई गई। जिला अस्पताल में आयोजित दो दिवसीय मेला में हृदय रोग, कैंसर, प्रसूति एवं स्त्री रोग, शिशु रोग, नेत्र रोग, अस्थि रोग, श्वसन चिकित्सा, न्यूरोलॉजी, गेस्ट्रोएन्टेरोलॉजी, मूत्र रोग, चर्म रोग, मानसिक रोग, नाक, कान व गला रोग व क्षय रोग सहित अन्य बीमारियों के विशेषज्ञ डाक्टरों ने परामर्श दिया।

- कर्मचारियों का इएसएस 30 मई तक करें पूर्ण

शासकीय सेवकों का ईएसएस (एम्प्लाई सेल्फ सर्विस) प्रोफाइल अपडेशन का कार्य हर हाल में 30 मई तक पूर्ण करने के निर्देश सभी शासकीय कार्यालयों के आहरण एवं संवितरण अधिकारियों को दिए गए हैं। इस काम की धीमी प्रगति पर आयुक्त कोष एवं लेखा ने नाराजगी जताई है। प्रभारी कोषालय अधिकारी हरेन्द्र कुमार शर्मा ने बताया कि आईएफएमआईएस साफ्टवेयर के अंतर्गत हर शासकीय सेवक का ईएसएस प्रोफाइल अपडेशन किया जाना है। उन्होंने कहा आहरण एवं संवितरण अधिकारी अपने कार्यालय के शत प्रतिशत शासकीय सेवकों का ईएसएस प्रोफाइल अपडेशन करने के बाद ही वेतन भुगतान के लिए देयक जनरेट करें। इएसएस प्रोफाइल अपडेशन न होने से सेवानिवृत और मृत कर्मचारी के पेंशन आदि स्वत्वों के निराकरण में कठिनाई आती है और देरी भी होती है।

Posted By: anil tomar

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close