-10 सैंपलों की रिपोर्ट आई- अवमानक व मिथ्याछाप निकले खाद्य उत्पाद

-मिठाइयों के भी सैंपल आए

ग्वालियर. नईदुनिया प्रतिनिधि। अगस्त माह में रक्षाबंधन त्यौहार से पहले और बाद में मिलावट को रोकने के लिए जो खाद्य सैंपल लिए गए थे अब उनकी रिपोर्ट आना शुरू हो गई हैं। सोमवार को आईं सैंपल रिपोर्टों में 10 सैंपल रिपोर्ट फेल आईं हैं। त्यौहार के दौरान जो आपने मिठाइ व अन्य खाद्य पदार्थाें का सेवन किया था वह मिलावटी थे। अब इन रिपोर्ट के आधार पर खाद्य सुरक्षा टीम ने आगामी कार्रवाई शुरू कर दी है। वहीं अब फिर त्यौहारी सीजन आ गया है लेकिन उतनी रफ्तार से सैंपल नहीं हो रहे हैं। मिलावट को लेकर कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह ने भी एसडीएम स्तर के अधिकारियों को कार्रवाई के निर्देश दिए थे लेकिन कोई नहीं निकला।

रक्षाबंधन त्यौहार से 15-20 दिन पहले खाद्य सुरक्षा विभाग ने सैंपलिंग की कार्रवाई शुरू कर दी थी। त्यौहारी सीजन में दूध व दूध से बने उत्पादों का ज्यादा उपयोग व बिक्री होती है इसलिए ज्यादा सैंपल लिए जाते हैं। सैंपलों की रिपोर्ट काफी देर से आती है इसलिए तत्काल यह पता नहीं चल पाता कि जिस मिठाई या अन्य खाद्य पदार्थ का सैंपल लिया गया है वह मिलावटी था या नहीं। रक्षाबंधन की रिपोर्ट अब आईं और आने वाले त्यौहार पर भी ऐसा ही होगा। इसका कारण यह कि भोपाल में जांच लैब में सैंपल भेजने होते हैं क्योंकि ग्वालियर की लैब का काम सालाें बाद भी पूरा नहीं हुआ है।

यह आईं सैंपल रिपोर्ट

1- प्रताप सिंह बघेल निवासी प्रीतम विहार कालोनी पिंटो पार्क क मलाई बर्फी मिथ्याछाप पाई गई। यह भिंड साइड से तैयार करके लाई गई थी।

2-प्रताप सिंह बघेल की ही डोडा बर्फी भी मिथ्याछाप निकली है। यह भी भिंड से लाई गई थी और त्यौहार पर यहां बेचने की तैयारी थी।

3-आर जगदीश टी कंपनी नया बाजार की आरजे रायल प्रीमियम चाय मिथ्याछाप आई है।

4-श्री गिर्राज केरियर पार्किंग नंबर एक शिवशक्ति ट्रांसपोर्ट के सामने से न्यू सगुना सुपर फाइन कोकोनट का सैंपल मिथ्याछाप आया है।

5-श्री गिर्राज केरियर पार्किंग नंबर एक का ही दूसरा सैंपल न्यू सगुना सुपर फाइन कोकोनट मिथ्याछाप आया है।

6-एफ एंड सी बेकर्स आशियाना कांप्लेक्स मोती तबेला का पनीर का सैंपल अवमानक आया है।

7-जय बाबा डेयरी समाधिया कालोनी से पनीर का सैंपल लिया गया था जो अवमानक आया है।

8-श्रीराम तन्नु मिष्ठान भंडार मुरार से बेसन के लडडू के सैंपल लिए गए थे जो असुरक्षित आए हैं।

9-साधु मिष्ठान भंडार पवनसुत कालोनी हुरावली से मावा बर्फी का सैंपल लिया गया था जो कि मिथ्याछाप आया है।

10- गुप्ता पिसाई केंद्र नागदेव की गली गेंडे वाली सड़क का लाल मिर्च पाउडर असुरक्षित आया है।

कथन

मिलावट के खिलाफ अभियान जारी है। रक्षाबंधन त्यौहार के दौरान जो सैंपल लिए गए थे उनकी रिपोर्ट आ गई है। अब रिपोर्ट के आधार पर आगामी कार्रवाई की जाएगी। इसके साथ ही अभियान को और तेज किया जाएगा।

अशोक चौहान, अभिहीत अधिकारी, खाद्य सुरक्षा

Posted By: anil tomar

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close