ग्वालियर। अब आप ट्रेन में यात्रा करते समय चैन की नींद सो सकते हैं। क्योंकि रेलवे ने अब एसएमएस सेवा शुरू की है। इसमें क्रिस सॉफ्टवेयर की मदद से यात्री को स्टेशन आने के पहले ही अलर्ट कर दिया जाएगा। साथ ही इसकी मदद से आप कंफर्म बर्थ एवं ट्रेन की स्थिति भी जानकारी ले सकते हैं।

एसएमएस सेवा रेलवे सूचना प्रणाली क्रिस के माध्यम से उपलब्ध कराई जाएगी। इस सॉफ्टवेयर की सेवाओं से अब यात्री टिकट से लेकर माल ढुलाई, गाड़ी प्रेषण नियंत्रण, रेलवे प्रबंधन की सेवा को भी शामिल किया गया है। इस सॉफ्टवेयर की विशेषता ये है कि यदि ट्रेन लेट चल रही है या समय पर चल रही है तो यह यात्रियों को अलर्ट तो करेगा। जिससे वह वैकल्पिक व्यवस्था कर सकें। यह सिस्टम रेलवे के सभी जोन में लागू हो चुकी है, रेल मंत्री ने 4 अगस्त को ट्वीट के माध्यम से इसकी जानकारी दी थी।

कैसे करें डाउनलोडः गूगल प्ले स्टोर में जाकर क्रिस सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करना होगा। इसके बाद अपना पीएनआर नंबर अंकित करना होगा। इससे फायदा यह होगा कि जब आपका स्टेशन आने वाला होगा तो सॉफ्टवेयर आपको मैसेज भेजकर अलर्ट कर देगा। साथ ही इस ऐप के माध्यम से अन्य सुविधाएं भी हासिल हो सकेंगी।