फोटो

ग्वालियर(नईदुनिया प्रतिनिधि)। प्रशासन ने भले ही सड़कों का चौड़ीकरण कर यातायात व्यवस्था को सुगम बनाने का प्रयास किया है, लेकिन इन चौड़ी सड़कों पर लोगों ने अवैध पार्किंग के अड्डे बना लिए हैं। इसके कारण यहों से गुजरने वाले वाहनों को जाम का सामना करना पड़ता है। हॉस्पिटल रोड की पुरानी सड़क पर अस्पतालों में भर्ती मरीजों के स्वजनों के वाहनों की अवैध पार्किंग बन गई है। वहीं दोपहर में क्लीनिकों पर दिखाने के लिए आने वाले मरीजों के सड़क पर ढेरों वाहन लग जाते हैं, जबकि नाले को अंडरग्राउंड कर बनाई गई सड़क की एक पट्टी को कारों की अवैध पार्किंग बना दी गई है। यही हाल महाराज बाड़ा स्थित मंसूर साहब की दरगाह का है। अंदर चार पहिया वाहनों की पार्किंग है तो विक्टोरिया मार्केट के पास दो पहिया वाहनों की पार्किंग बनी है। इसके कारण सड़क पर हमेशा जाम की स्थिति बनी रहती है।

हॉस्पिटल रोड का नजारा-

हॉस्पिटल रोड स्थित ललितपुर कालोनी की तरफ वाली मुख्य सड़क पर परिवार हॉस्पिटल, ओल्याई हॉस्पिटल, चांडक हॉस्पिटल सहित कई डॉक्टरों की क्लीनिक है। इन हॉस्पिटलों में कई सारे मरीज भर्ती रहते हैं। इन हॉस्पिटलों में भर्ती मरीजों के स्वजनों के वाहन सड़क के दोनों ओर खड़े रहते हैं। इसके कारण इस सड़क से गुजरने वाले वाहन चालक हमेशा जाम में फंसकर परेशान होते हैं। करीब 30 फीट चौड़ी इस सड़क पर दोनों ओर चारपहिया एवं दोपहिया वाहन खड़े हो जाते हैं, इसके कारण इसके बीच में बमुश्किल 10 फीट की जगह बचती है, जहां अगर आमने-सामने से वाहन आ जाते हैं तो जाम लग जाता है जिसे खुलने में कई बार घंटों लग जाते हैं। वहीं दोपहर में डा.अजयपाल सहित कई डॉक्टरों की क्लीनिक है, जहां ओपीडी चलती है। यहां पर प्रतिदिन सैकड़ों मरीज चेकअप के लिए आते हैं। इन क्लीनिकों में पार्किंग व्यवस्था नहीं होने के कारण सैकड़ों चारपहिया और दोपहिया वाहन खड़े कर दिए जाते हैं। इसके कारण यह सड़क पूरी तरह से पार्किंग बन जाती है और यहां से गुजरने वाले लोगों को दोपहिया वाहन निकालने में भी पसीने आ जाते हैं। इसी प्रकार नाले को अंडरग्राउंड कर बनाई गई सड़क पर डॉक्टरों एवं मरीजों के वाहन पार्क होते हैं। इसके कारण 10 फीट की सड़क पूरी तरह से पार्किंग बन जाती है, जबकि नाले के नीचे अलंकार होटल वाली सड़क पर डॉक्टरों की क्लीनिक में पार्किंग है, लेकिन मरीज सड़क पर ही दोपहिया और चारपहिया वाहन पार्क करते हैं।

मंसूर साहब की दरगाह की पार्किंग बनी आफत

महाराज बाड़ा पर मंसूर साहब की दरगाह के अंदर दोपहिया व चारपहिया वाहनों की पार्किंग है, जबकि विक्टोरिया मार्केट के बाहर भी सड़क पर बैरिकेड्स लगाकर यहां पर दोपहिया वाहनों की पार्किंग बना दी गई है। मंसूर साहब की दरगाह के अंदर जाने वाले गेट से सिर्फ एक बार में एक ही बार वाहन गुजर सकता है। इसके कारण अंदर जाने वाली एवं बाहर आने वाली कारें जब आमने सामने आ जाती हैं तो पीछे सड़क पर जबरदस्त जाम लग जाता है। इसी प्रकार सड़क पर विक्टोरिया मार्केट की दूसरी तरह दोपहिया वाहन पार्किंग होने के कारण वैसे ही आधी सड़क रह गई है, इसके बाद पार्किंग के बाहर ठेले खड़े हो जाते हैं जिससे जाम लगता है और रही सही कसर तीन पहिया सवारी वाहन पूरी कर देते हैं क्योंकि ये सवारी वाहन यात्रियों के इंतजार में बीच सड़क पर खड़े हो जाते हैं। जिससे माधौगंज चौराहे से लेकर महाराज बाड़े तक जाम लग जाता है।

सिंधिया जब आते हैं तब गायब हो जाती है पार्किंग

मंसूर साहब की दरगाह पर राज्यसभा सदस्य ज्योतिरादित्य सिंधिया जब भी आते हैं उससे पहले दरगाह के बाहर बनी दोपहिया वाहन पार्किंग और अंदर बनी चार पहिया वाहन पार्किंग गायब हो जाती है। इतना ही नहीं पार्किंग के बोर्ड तक हटा दिए जाते हैं। इसके कारण यह पार्किंग सवालों के घेरे में है।

विधायक को जाम खुलवाने उतरना पड़ा बाड़े पर

महाराज बाड़े पर जाम से हालत कितने खराब हैं, जबकि बाड़े पर ही पुलिस चौकी भी है, लेकिन इसके बाद भी जाम से हालत खराब हैं। रविवार को महाराज बाड़े पर जबरदस्त जाम लगा। जाम की सूचना मिलने पर विधायक प्रवीण पाठक महाराज बाड़े पर पहुंचे और स्वयं दो घण्टे तक जाम को खुलवाते रहे। जाम की हालत देखकर विधायक ने पुलिस अधिकारियों पर नाराजगी भी जताई।

वर्जन

यातायात पुलिस लगातार कार्रवाई करती है, लेकिन हमारे पास बल की कमी है, रविवार का पूरा दिन महाराज बाड़े पर जाम खुलवाने में लगे रहे। हम लोग जब तक रहते हैं लोग वाहन पार्क नहीं करते, लेकिन जैसे ही हटते हैं वहां पर फिर से वाहन खड़े होने लगते हैं। लोगों को ही जागरूक होना पड़ेगा।

नरेश अन्नोटिया

डीएसपी ट्रेफिक

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस