Akhilesh Yadav in Gwalior: ग्वालियर, नईदुनिया प्रतिनिधि। समाजवादी पार्टी के मुखिया व पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने ग्वालियर में कोटेश्वर मंदिर परिसर से शुक्रवार की दोपहर को यादव समाज के जन्माष्टमी चल समारोह को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। चल समारोह से पहले समाजबंधु को संबोधित करते हुए अखिलेश यादव ने कहा कि देश में जातिगत आधार पर जनगणना होना चाहिए। कुछ दल नहीं चाहते हैं कि जातिगत आधार पर जनगणना हो। जातिगत आधार पर जनगणना से ज्ञात हो जाएगा कि किस समाज की कितनी जनसंख्या है। हो सकता है कि यादव नंबर वन हो। समारोह में पूर्व मंत्री भगवान सिंह यादव, सांसद केपी यादव, अशोक सिंह, वीर सिंह, मितेंद्र सिंह सहित काफी संख्या में समाजबंधु उपस्थित थे।

गलत रास्ते पर हैं केपी यादवः अखिलेश यादव ने सांसद केपी सिंह की तरफ इशारा करते हुए कहा कि यह भी गलत रास्ते पर हैं। हम सब का दायित्व है कि केपी यादव सही रास्ते पर आएं। उनका इशारा केपी सिंह के भाजपा में होने पर था। साथ ही अपने संबोधन में अखिलेश यादव ने समाजबंधु से पूछा कि श्रीकृष्ण का पहला नाम क्या था। लोगों के माखन चोर कहने पर अखिलेश यादव ने कहा-भाजपा की भाषा मत बोलो। जब माता यशोदा ने पहली बार गोदी में उठाया ताे मेघ गर्जना कर रहे थे। बिजली चमक रही थी। उस समय मेघों का जो रंग था, उसी पर माता ने श्रीकृष्ण का पहला नाम घनश्याम रखा। सपा के मुखिया ने समाजबंधुओं काे अपने इतिहास का स्मरण कराते हुए कहा कि महाभारत के युद्ध में एक तरफ नारायणी सेना थी, दूसरी तरफ श्रीकृष्ण स्वयं थे। पांडव विजयी हुए। आज यहां नारायणी सेना मौजूद है। मुझे नहीं पता था कि ग्वालियर में इतने यादव हैं, मैं तो समझता था उत्तर प्रदेश में ही सबसे अधिक हैं।

रामलला की तरह श्रीकृष्ण जन्म भूमि पर भव्य मंदिर का निर्माण हाेः सांसद केपी यादव ने समाज बंधुओं को संबोधित करते हुए कहा कि श्रीकृष्ण जन्मभूमि में भी रामलला की तरह भव्य मंदिर बनना चाहिए। इस संबंध में लोकसभा में यह प्रश्न लगाया था। जब मुझे बताया कि 1991 के कानून के कारण यह संभव नहीं हैं। केपी सिंह ने इशारों ही इशारों में अखिलेश यादव से श्रीकृष्ण जन्मभूमि में भव्य मंदिर निर्माण के लिए समर्थन मांगने के साथ अहीर रेजिमेंट के गठन का मुद्दा उठाया। अखिलेश यादव अपने संबोधन में अहीर रेजिमेंट का समर्थन करते नजर आए, लेकिन श्रीकृष्ण जन्मभूमि मंदिर के निर्माण पर एक शब्द भी नहीं बोले।

कोटेश्वर से भव्य चल समारोह निकलाः यादव समाज ने जन्माष्टमी पर भव्य चल समारोह निकाला। चल समारोह को अखिलेश यादव ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इसमें बग्गी, घोड़े व रथ शामिल थे। भव्य एवं आकर्षक श्रीकृष्ण के जन्म से जुड़ी झांकियां थीं। चल समारोह घासमंड़ी किलागेट हजीरा होता हुआ थाटीपुर पर गांधी भवन पर पहुंचकर विसर्जित हुआ। चल समारोह का मार्ग में समाजबंधुओं ने जाेरदार स्वागत किया।

Posted By: anil tomar

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close