ग्वालियर, नईदुनिया प्रतिनिधि। विश्व योग दिवस के मौके पर ग्वालियर में टीकाकरण का ऐसा योग बना कि अब तक के सारे कीर्तिमान ध्वस्त हो गए। प्रशासन ने एक दिन में सर्वाधिक 50 हजार लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा था, जो दोपहर एक बजे तक ही पूरा हो गया। देर रात जारी आंकड़ों के अनुसार सोमवार को जिले में 88 हजार 195 लोगों को वैक्सीन का पहला और दूसरा डोज लगाया गया। टीकाकरण को लेकर शहरवासियों में इस कदर उत्साह था कि केंद्रों पर सुबह से कतारें लगना शुरू हो गई। कुछ केंद्रों पर वैक्सीन पहुंचने में समय लगा तो लोगों का बैठकर इंतजार किया। टीकाकरण रात 10 बजे तक चला। टीकाकरण में अभूतपूर्व उत्साह की वजह माननीयों के प्रेरक की सक्रिय भूमिका बताई गई। राज्य सभा सदस्य ज्योतिरादित्य सिंधिया, सांसद विवेक शेजवलकर, ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर, खाद्य एवं प्रसंस्करण मंत्री भारत सिंह कुशवाह, पूर्व मंत्री जयभान सिंह पवैया, विधायक सतीश सिकरवार ने विभिन्न केंद्रों पर पहुंचकर लोगों का उत्साह बढ़ाया। निर्वाचन की तर्ज पर चलाए गए महाअभियान का आगाज प्रात: सात बजे हो गया था। टीकाकरण टीम को हिदायत दी गई थी कि केंद्र समय पर खुलें और जब तक लोग टीका लगवाने आएं तब तक उन्हें टीका लगाया जाए। हर दो घंटे में टीकाकरण के आंकड़े कंट्रोल कमांड सेंटर भेजें। यहां से मतदान प्रतिशत की तरह आंकड़े जारी किए गए। सुबह नौ बजे तक ग्वालियर में नौ हजार लोगों, 10 फीसद लोगों को टीका लग चुका था। लोगों में ऐसा उत्साह था कि दोपहर एक बजे ही टीकाकरण का लक्ष्य 50 हजार ग्वालियर में पार हो गया था। दोपहर एक बजे के बाद अधिकतर केंद्रों से यही मांग आती रही कि वैक्सीन चाहिए लाेग खड़े हुए हैं। शहर के तमाम वैक्सीनेशन केंद्राें पर लाेग वैक्सीन के लिए इंतजार करते दिखाई दिए। जिन केंद्र पर दाेपहर तक आंकड़ा कम था, वहां से वैक्सीन मंगवाई गई।

नईदुनिया की भी सहभागिताः टीकाकरण महाअभियान में नईदुनिया/नवदुनिया ने भी सहभागिता की। टीका लगवाओ, कोरोना भगाओ के सूत्र वाक्य के साथ मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में लोगों को प्रेरित किया और समाज के प्रमुख लोगों के माध्यम से टीकाकरण का महत्व समझाया। दोनों राज्यों में नईदुनिया/नवदुनिया की पहल रंग लाई और लोग बड़ी संख्या में टीकाकरण केंद्रों पर पहुंचे।

ग्वालियर सिटी डिवीजन 14 हजार टीके लगेः जिले में ग्वालियर सिटी सब डिवीजन में सबसे ज्यादा 14 हजार टीके लगे। वहीं जिले में एक केंद्र पर अधिकतम का आंकड़ा देखें तो 3 हजार तक टीके पहुंच गए थे। भितरवार में करीब 12 हजार, डबरा में 11 हजार, ग्वालियर ग्रामीण में 10 हजार, घाटीगांव में 8500, झांसी रोड सब डिवीजन में 12 हजार, लश्कर सब डिवीजन में 12 हजार और मुरार सब डिवीजन में 9 हजार टीके लगे।

Posted By: vikash.pandey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags