ग्वालियर। नईदुनिया प्रतिनिधि। रेलवे जल्द ही अपने यात्रियों को स्वास्थ्य संबंधी सौगात देने जा रही है। अब यात्री अपने शरीर का चेकअप प्लेटफार्म पर करवा सकेगा। दस मिनट में उसे जांच रिपोर्ट भी उपलब्ध होगी। रेलवे प्लेटफार्म पर हेल्थ एटीएम लगाने जा रहा है। जिसकी पूरी प्रोसेस हो चुकी है।

कंपनियों से रेलवे ने कॉन्ट्रेक्ट किया

इस संबंध में मिली जानकारी के अनुसार कंपनियों से रेलवे ने कॉन्ट्रेक्ट कर लिया है। जो यात्रियों का चेकअप करेंगी और रेलवे को राजस्व देंगी। जांच के लिए यात्री को 50 से 100 रुपए तक जांच हिसाब से भुगतान करना होगा।

झांसी मंडल के रेलवे स्टेशनों पर हेल्थ एटीएम खोले जाएंगे

झांसी मंडल के तहत आने वाले रेलवे स्टेशनों पर हेल्थ एटीएम जल्द ही खोले जाएगें। जहां पर यात्री अपने स्वास्थ्य की जांच करवा सकेंगे।यात्रियों को जांच के मुताबिक भुगतान करना होगा। हेल्थ एटीएम कई प्रकार की जांच करेगा और रिपोर्ट भी दस मिनट के भीतर उपलब्ध करवाएगा। यदि जांच रिपोर्ट में देरी होती है तो यात्री को उसकी मेल पर पहुंचा दी जाएगी। यह सुविधा ऐसे प्लेटफार्म पर शुरू होगी जहां पर यात्रियों की संख्या ठीक है।

यह होंगी जांच

जानकारी के अनुसार हेल्थ एटीएम के जरिए यात्री दस मिनट में बोन टेस्ट, बॉडी मास इंडेक्स, ब्लड प्रेशर, मेटाबॉलिक एज, फैट, शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा, शरीर का तापमान, और बजन सहित अन्य जांच भी करवा सकेंगे।

इनका कहना है

हेल्थ एटीएम रेलवे स्टेशनों पर लगाए जाएगें। जिसमें कई तरह की जांच हो सकेंगी। इसके लिए रेलवे ने कंपनियों से कॉन्ट्रेक्ट कर लिया है। यह सुविधा यात्रियों को जल्द मिलेगी।

मनोज सिंह, पीआरओ झांसी मंडल।

Posted By: Nai Dunia News Network