ग्वालियर, नईदुनिया प्रतिनिधि। केंद्र सरकार ने पेट्रोल व डीजल की कीमतों में एक्साइज ड्यूटी कम कर दी है। इससे शहर में पेट्रोल की कीमतों में 10.90 रुपये और डीजल में 7.52 रुपये प्रति लीटर की कमी आएगी। शनिवार को जैसे ही यह खबर इंटरनेट मीडिया के माध्यम से फैली, वैसे ही गाड़ियाें के पहिए पेट्रोल पंपों की ओर मुड़ गए। जो लोग पेट्रोल-डीजल भराने के लिए पंपों पर पहुंचे थे, उन्होंने अपनी गाड़ी के टैंक का मीटर देखकर वाहन वापस घुमा लिए। पेट्रोल-डीजल की कीमतें कम होने से प्रतिदिन जिले में वाहन चालकों के 77.44 लाख रुपये बचेंगे।

ग्वालियर डिस्ट्रिक्ट पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के सचिव अमित सेठी के अनुसार जिले में प्रतिदिन चार लाख लीटर पेट्रोल और साढ़े चार लाख लीटर डीजल की खपत होती है। इसके चलते वाहन चालकों को प्रतिदिन 43.60 लाख रुपये पेट्रोल पर और 33.84 लाख रुपये डीजल पर कम खर्च करने होंगे। यदि पेट्रोल की कीमतें स्थिर रहती हैं, तो महीनेभर में यह आंकड़ा 23.23 करोड़ रुपये होता है। शनिवार को पेट्रोल-डीजल की कीमतें कम होने की घोषणा के बाद से ही पेट्रोल पंपों पर वाहन चालकों की भीड़ घटकर एक चौथाई ही रह गई। लोगों ने सिर्फ जरूरत भर के लिए ही वाहनों में पेट्रोल और डीजल भरवाया।

बाजारों में आएगी रौनकः आम आदमी की जेब पर यह बोझ कम होते ही इसका असर बाजारों में देखने को मिलेगा। पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ने के कारण लोगों ने घूमना कम कर दिया था। कीमत कम होने से अब बाजारों में रौनक देखने को मिलेगी, क्योंकि बचत का पैसा लोग बाजारों में खर्च करेंगे।

इंटरनेट मीडिया पर तेजी से वायरल हुआ मैसेजः पेट्राेल डीजल के रेट में आई कमी की खबर तेजी से शहर में इंटरनेट मीडिया पर वायरल हुई। खास बात ये है कि डीजल की कीमताें में हुई वृद्धि से ट्रांसपाेर्टर ने भी भाड़ा बढ़ा दिया था। अब जब रेट कम हुए हैं ताे इससे अन्य सामान की कीमतें भी कम हाेने के आसार हैं।

Posted By: vikash.pandey

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close