ग्वालियर.नईदुनिया प्रतिनिधि। शहर में बरसात की आमद के साथ ही नगर निगम के पार्क विभाग ने नए सिरे से पौधरोपण की तैयारी कर ली है। नगर निगम के पार्क विभाग के अफसरों का मुख्य फोकस अभी डिवाइडरों पर पौधे रोपने पर है। पार्क विभाग के अफसरों की योजना है कि मुख्य मार्गों पर बनाए गए डिवाइडरों पर एक ही प्रजाति के पौधे रोपे जाएं, ताकि ये शहरवासियों को देखने में आकर्षक लगें। प्रत्येक मुख्य मार्ग पर इसी प्रकार अलग-अलग प्रजाति के एक जैसे पौधे लगाए जाएंगे।

शहर में सड़कों के बीच बने डिवाइडरों पर सुंदर पौधे लगाए जाएंगे। एक सड़क पर एक ही नस्ल के पौधे रहेंगे जो पर्यावरण संरक्षण के साथ आंखों को सुकून देंगे। पार्क विभाग के अफसरों ने पौधरोपण की योजना तैयार कर ली है। चुनाव निपटने के बाद अब यह कार्य शुरू हो जाएगा। नगर निगम ने डिवाइडरों के बीच के लिए तीन प्रमुख प्रजातियों को पौधरोपण के लिए चुना है। इसमें चंपा, गुलतुर्रा, टिकोमा, बोगनविलिया, फिकस शामिल हैं। निगम की योजना सड़कों के फुटपाथ पर ही आकर्षक हार्टिकल्चर व्यवस्था करने की है। छोटे व फूलदार पौधे पर्यावरण संरक्षित करेंगे और शहर को सुंदर बनाएंगे। नगर निगम के अफसरों ने स्टेशन बजरिया से गोला का मंदिर होते हुए महाराजपुरा तक, आकाशवाणी तिराहा से मेला ग्राउंड होते हुए गोला का मंदिर तक, जयेन्द्रगंज, शिंदे की छावनी सहित शहर की कुछ अन्य सड़कों के बीच बनाए गए डिवाइडरों के मध्य पौधरोपण

के लिए जगह छोड़ी है। नदी गेट से घोड़ा चौक इंदरगंज तक की सड़क पर तत्कालीन निगमायु€क्त विनोद शर्मा के कार्यकाल में डिवाइडर के बीच सावनी (गुलतुर्रा) के पौधे लगाए गए थे। इससे यह सड़क काफी सुंदर नजर आने लगी थी। विनोद शर्मा ने स्टेशन बजरिया की सड़क पर डिवाइडरों के बीच खजूर के छोटे पौधे लगवाए। निगम ने पेंटिंग कर तिरंगा का रूप दिया। इससे पौधों की सुंदरता और बढ़ गई। आकाशवाणी से सूर्य नमस्कार तिराहा तक चंपा के पौधे आकर्षण का केंद्र बने। इसके बाद अन्य सड़कों के बीच भी इसी तरह के डिवाइडर बनाने का काम शुरू हुआ।

Posted By: anil tomar

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close