Pranam Gwalior: ग्वालियर (नईदुनिया प्रतिनिधि) नगरवासियों को सोमवार को ठंड से कुछ राहत मिलेगी, किंतु मौसम विभाग का अनुमान है कि नगर में कोहरे के साथ बारिश होने के आसार हैं। जिसके कारण अगले दो-तीन ठंड का प्रकोप बढ़ सकता है। नेताजी सुभाषचंद जयंती पर भी नगर में कई कार्यक्रमों के साथ पराक्रम दिवस का आयोजन महाराजबाड़ा स्थित टाउन हाल में किया गया है। इसके साथ ही केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गड़करी भी आज ट्रांजिट विजिट पर आयेंगे। और यहां से हैलीकाप्टर द्वारा दतिया जायेंगें। प्रदेश के उद्यानिकी राज्य मंत्री भारत सिंह कुशवाह स्व सहायता समूह के वृहद सम्मेलन व सम्मान समारोह में शामिल होंगे। समरोह चितौरा रोड विक्रांत कालेज में आयोजित किया गया है।

मौसम लेगा करवट- दो दिन से ठंड में राहत थी। सोमवार को बारिश होने के बाद मंगलवार से ठंड का प्रकोप बढ़ने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है। कोहरा भी रहेगा।

पराक्रम दिवस पर कपिल मिश्रा का व्याख्यान कल

नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती सोमवार को टाउन हाल में शाम पांच बजे हिंदू इको सिस्टम के तत्वाधान में पराक्रम दिवस रूप में मनाई जायेगी। पराक्रम दिवस पर संस्था के राष्ट्रीय अध्यक्ष कपिल मिश्रा का व्याख्यान होगा।हिंदू इको सिस्टम ग्वालियर चंबल इकाई का यह उद्देश्य है क्षेत्र के युवा नेताजी के पराक्रम को जानें और समर्थ हिंदुत्व का विचार प्रबल हो। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रबल प्रताप सिंह तोमर करेंगें। विशेष अतिथि के रूप में महंत रामभूषण दास महाराज खनेता आश्रम रहेंगे। कार्यक्रम में अधिवक्ता परिषद से जुड़े वीरेन्द्र पाल एवं भानुप्रताप सिंह चौहान भी युवाओं से संवाद करेंगे।

एक दीप सीमा प्रहरी बालिदानियों के नाम आज

ग्वालियर। सदाशय मंच द्वारा हर वर्ष आयोजित कार्यक्रम "एक दीप सीमा प्रहरी बलिदानियों के नाम" इस वर्ष से नेताजी सुभाष चन्द्र बोस के जन्मदिन सोमवार शाम पांच बजे रानी लक्ष्मीबाई की समाधि पर मनाया जाएगा। कार्यक्रम में आजाद हिन्द फौज के सेनानी कर्नल ढिल्लों की सुपुत्री डॉ. अमृता मेहरोत्रा विशेष रूप से उपस्थित रहेंगीं।कार्यक्रम का आरंभ प्रथम स्वतंत्रता संग्राम की अमर सेनानी वीरांगना लक्ष्मीबाई की समाधि पर पुष्पांजलि एवं आजाद हिन्द फौज के महान सेनानी नेताजी सुभाष चन्द्र बोस के चित्र पर माल्यार्पण के साथ होगा । तत्पश्चात , देश की सीमाओं की सुरक्षा में शहीद हुए वीर जवानों को श्रद्धांजलि स्वरूप दीप प्रज्ज्वलित किए जाएंगे तथा सामूहिक श्रद्धांजलि अर्पित की जायेगी। यह जानकारी सदाशय मंच के संस्थापक व संयोजक धृतिवर्धन ने दी।

स्व-सहायता समूहों के सदस्यों का प्रशिक्षण एवं सहायता राशि का वितरण आज

प्रधानमंत्री वित्त योजना (पीएमएफएमई) के तहत एनआरएलएम के अंतर्गत गठित एक हजार स्व-सहायता समूहों के प्रतिनिधियों का प्रशिक्षण सोमवार को विक्रांत कॉलेज बड़ा गाँव पर आयोजित किया गया है। प्रशिक्षण में प्रदेश के उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) भारत सिंह कुशवाह विशेष रूप से उपस्थित रहेंगे। इसके साथ ही जिला पंचायत अध्यक्ष, जनपद पंचायत अध्यक्ष, पंचायत सदस्यगण एवं अन्य जनप्रतिनिधि भी शामिल होंगे।

गड़करी अल्प प्रवास पर आज आयेंगे

केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गड़करी सोमवार को ट्रांजिट विजिट पर ग्वालियर विमानतल पधारेंगे। केन्द्रीय मंत्री वायुयान द्वारा नागपुर से प्रस्थान कर सुबह पौने ग्यारह बजे ग्वालियर विमानतल पर पधारेंगे। और सुबह 10.50 बजे हैलीकॉप्टर द्वारा दतिया जिले के लिये प्रस्थान करेंगे। केन्द्रीय मंत्री श्री गड़करी अपरान्ह 4.30 बजे वापस ग्वालियर एयरपोर्ट पर आयेंगे और अपरान्ह 4.40 बजे ग्वालियर से वायुयान द्वारा दिल्ली के लिये प्रस्थान करेंगे।

Posted By: anil tomar

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close