ग्वालियर। नइदुनिया रिपोर्टर

दीपों का त्योहार दीपावली के महज 8 दिन ही शेष हैं। ऐसे में सभी अपने-अपने आशियानों को सजाने में जुटे हुए हैं। मार्केट में भी खास ढंग से हैंडीक्राफ्ट प्रॉडक्ट लाए गए हैं, जो कहीं न कहीं हमें भारतीय परंपरा से जोड़ते हैं। इन्हें काफी गहरे रंगों से अट्रेक्टिव बनाया गया है। आर्टिस्ट कल्लू प्रजापति ने बताया कि शहर में इस दिपावली हैंडीक्राफ्ट होम डेकोर मटेरियल की डिमांड 60 प्रतिशत बढ़ गई है। आर्टिफिशियल मटेरियल की वजह से एक समय में इनकी डिमांड कम हो गई थी। लेकिन इस बार स्थिति ठीक नजर आ रही है।

घर के द्वार पर बंधनवार-

घर के द्वार की बंधनवार काफी शोभा बढ़ाते हैं। इनमें भी अगर हाथ से बने बंधनवार हो तो वे आने वाले मेहमानों को ठिठकने के लिए मजबूर कर देते हैं। हैंडमेड बंधनवार में ढेर सारी लटकन लगाई गई है। जो हवा के झोंके से टकराते हैं तो उनमें से मधुर ध्वनि निकलती है।

हैंगिंग बल्ब बनाए कलरफुल पेपर से

कलरफुल पेपर से बने हैंगिंग बल्ब दिखने में काफी सुंदर हैं। इन्हें आप घर में बने पार्क के पेड़ों पर लटका सकते हैं। ये आपके घर के साथ गार्डन को भी सुंदर बनाएंगे। तहर-तरह का आकार इन बल्व को दिया है। घर के आंगन में भी इसको रख सकते हैं।

वॉल स्टीकर से सजा सकते हैं घर की दीवार

घर की दिवारों को आप रंग बिरंगे पेपर से बने स्टीकर से सजा सकते हैं। ये आपकी वॉल को भी खराब नहीं करेंगे। इन्हें आसानी से आप निकाल भी सकते हैं। इन स्टीकर को कलरफुल पेपर से बनाया गया है और डिफरेंट आकार दिया है। दीये,चकरी, वॉल रंगोली और थाली आदि सभी से वॉल डेकोर कर सकते हैं।

Posted By: Nai Dunia News Network