Road safety campaign: ग्वालियर(नईदुनिया प्रतिनिधि)। जरा सी दूर ही तो हैं, क्यों इतना घूमकर आयें? रांग साइड से ही निकल लेते हैं, बेकार में ही इतना लंबा चक्कर काट कर आना होगा। यही सोचकर लोग रांग साइड़ वाहन चलाते हैं और फिर किसी बड़ी दुर्घटना का शिकार बन जाते हैं। यह बात ट्रेफिक डीएसपी नरेश अन्नोटिया ने दीनदयाल नगर स्थित सीएम राइज शा. माडल उ.मा. विद्यालय में जागरुकता अभियान के दौरान छात्रों को संबोधित करते हुए कही । नईदुनिया के सड़क सुरक्षा अभियान हर जान है जरूरी के अंतर्गत शनिवार को ट्रैफिक डीएसपी अन्नोटिया ने स्कूल के छात्रों को ट्रैफिक नियमों के बारे में जानकारी दी । इस दौरान उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि जीवन में शार्टकट अपनाने से परहेज करें । चाहे वह शार्टकट पढ़ई के क्षेत्र में हो या आवागमन के दौरान । समय बचाने के चक्कर में जो लोग शार्टकट अपनाते हैं उन्हें अक्सर इसके परिणाम काफी नुकसान दायक मिलते हैं। डीएसपी ने विद्यार्थियों से हमेशा यातायात नियमों का पालन करने के लिए कहा ।

विद्यार्थियों से संवाद करते हुए डीएसपी अन्नोटिया ने बताया कि 16 वर्ष की उम्र के छात्र यदि अपने आने -जाने के लिए किसी वाहन का उपयोग करना चाहते हैं और साथ ही यह भी चाहते कि इससे यातायात नियमों की उल्लंघना भी न हो तो वह छात्र बिना गियर वाले दोपहिया वाहनों को उपयोग कर सकते हैं । इसमें गौर करने वाली बात यह है कि 16 वर्ष के होने पर विद्यार्थी बिना गियर वाले वाहनों के चालन का लाइसेंस बनवा सकते हैं। इसके बाद वह बिना गियर के दोपहिया वाहनों का चालन कर सकते हैं। इसके अलावा डीएसपी ने छात्रों को सड़क पर पैदल चलने के नियमों के बारे में जानकारी दी । उन्होंने विद्यार्थियों को कारण सहित स्पष्ट करते हुए बताया कि सड़क पर पैदल चलते समय हमेशा दांई ओर ही चलना चाहिए। इसके अलावा दोपहिया वाहनों पर तीन सवारी न बैठने और रेड लाइट पर व्यवस्थित रूप से रुकने जैसे नियमों के बारे में पूरी जानकारी दी । कार्यक्रम के अंत में डीएसपी अन्नोटिया ने शपथ दिलाई कि वह सदैव यातायात नियमों का पालन करेंगे साथ ही अपने करीबी लोगों को भी इसके लिए जागरुक करेंगे ।

बच्चे जल्दी सीखते हैं

डीएसपी ने छात्रों को समझाते हुए कहा कि आप सभी से यह जानकारी साझा सिर्फ इसलिए कर रहे हैं क्योंकि आप सभी अभी उम्र के उस पड़ाव में हैं जहां आप जल्दी चीजें सीखेंगे और वह आपको जीवनभर याद रहेंगी । इसके अलावा डीएसपी अन्नोटिया ने विद्यार्थियों के सवालों के जवाब भी दिए ।

इन नियमों का रखें खयाल

1- दो पहिया वाहन चलाते समय हेलमेट, और चारपहिया वाहन चलाते समय सीट बेल्ट का प्रयोग करें ।

2- सिग्नल रेड या यलो होने पर बिलकुल भी वाहन क्रास करने का प्रयास न करें , सिर्फ सिग्नल ग्रीन होने पर ही क्रास करें ।

3- फुटपाथ पर आप किसी भी ओर चल सकते हैं लेकिन सड़क पर चलते समय सिर्फ दांई ओर चलें ।

4- कभी कोई व्यक्ति आपको यातायात नियमों की उल्लंघना करता मिले तो उसे एक बार अवश्य टोकें।

Posted By: anil tomar

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close