- ग्वालियर का मुख्य समारोह फूलबाग मैदान में पांच हजार लोगों ने ली शपथ

- प्रदेश के ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न तोमर, महापौर शोभा सिकरवार, विधायक सतीश सिकरवार, कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह, एसएसपी अमित सांघी राजनीतिक दलों के अध्यक्ष और नेताओं की रही मौजूदगी

- शपथ ग्रहण से पूर्व बच्चों ने निकाली जागरूकता रैली, यातायात नियमों से जुड़े सवालों का जबाव देकर बच्चों ने जीते पुरस्कार

Road safety Oath: ग्वालियर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। ग्वालियर चंबल और बुंदेलखंड के नौ जिलों, ग्वालियर, मुरैना, भिंड, शिवपुरी, श्योपुर, दतिया, छतरपुर, टीकमगढ़ और निवाड़ी में एक-एक मुख्य समारोह और स्कूल, कालेज, पुलिस थाने, एसपी कार्यालय, सरकारी कार्यालयों, कोचिंग सेंटर, पंचायतों, चौराहों, तिराहों पर करीब 7046 स्थानों पर सामूहिक शपथ के आयोजन हुए। इन कार्यक्रमों में 15 लाख से अधिक लोगों ने यातायात के नियमों के पालन की शपथ ली। ग्वालियर जिले का मुख्य समारोह फूलबाग मैदान पर आयोजित किया गया। यहां पांच हजार लोगों ने शपथ ली। शपथ ग्रहण करने से पहले करीब चार हजार बच्चों ने जागरूकता रैली निकाली। इसमें बच्चे सड़क सुरक्षा-जीवन रक्षा के नारों का उद्घोष करते हुए निकले।

फूलबाग मैदान पर सुबह 10 बजे से स्कूली बच्चे जुटना आरंभ हो गए थे। इसके बाद ठीक साढ़े 10 बजे रैली आरंभ हुई। यातायात पुलिस की देखरेख में निकली रैली में बच्चे हाथों में यातायात नियमों पालन करने के स्लोगन लेकर आए थे। बच्चे नारों का उद्घोष करते हुए भी चल रहे थे। करीब 20 मिनट की रैली के बाद बच्चे वापस मैदान पर लौटे तो ठीक 11 बजे सभी को ग्वालियर नईदुनिया के संपादकीय प्रभारी वीरेंद्र तिवारी ने सभी सामूहिक रूप से शपथ दिलाई। कार्यक्रम में प्रदेश के ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न तोमर, महापौर शोभा सिकरवार, विधायक सतीश सिकरवार, कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह, एसएसपी अमित सांघी राजनीतिक दलों के अध्यक्ष और नेताओं की रही मौजूदगी रही।

ग्वालियर में सड़क सुरक्षा की शपथ लेने से पहले विभिन्न स्कूलों के छात्रों ने करीब एक किमी लंबी रैली निकाली। जिसमें सभी छात्र सड़क सुरक्षा ध्येय हमारा का नारे लगा रहे थे। सड़क सुरक्षा को लेकर स्कूलों के छात्रों सहित शहर के सभी लोगों में काफी उत्साह था। रैली में शामिल छात्रों का कहना था कि वे अपने अपने घर के सभी बड़े बुजुर्गों को यातायात के नियमों का पालन करने के लिए कहेंगे। साथ ही वे स्वयं भी सड़क के नियमों का पालन करेंगे।

सुरक्षित समाज के लिए नईदुनिया की पहल रंग लाएगी: ऊर्जा मंत्री

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि और प्रदेश के ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह ने तोमर ने अपने संक्षिप्त उद्बोधन में कहा,सुरक्षित समाज के लिए देश के सबसे बड़े समाचार पत्र समूह दैनिक जागरण और नईदुनिया का यह अभियान सराहनीय है। यह पहल अवश्य ही रंग लाएगी। ग्वालियर की महापौर शोभा सिकरवार ने कहा, अभियान के जरिए समाज में जागरूकता लाने नईदुनिया जो मुहिम चलाई है, उससे हम बड़ी संख्या में कीमती जानें बचाने में कामयाब होंगे। उन्होंने बच्चों से कहा, वे अपने अभिभावकों का यातायात के नियमों के पालने करने के लिए कहें। कार्यक्रम में ग्वालियर पूर्व के विधायक सतीश सिकरवार, कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अमित सांघी, नगर निगम आयुक्त किशोर कान्याल, कांग्रेस के जिला अध्यक्ष देवेंद्र शर्मा, भाजपा के प्रदेश समिति के सदस्य कमल माखीजानी, आशीष प्रताप सिंह राठौर, एएसपी मृगाखी डेका, आइपीएस मोतीउर रहमान, चैंबर आफ कामर्स के सचिव प्रवीण अग्रवाल, बड़ी संख्या में शिक्षक, खिलाड़ी, सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधि मौजूद थे।

जिलों में आयोजन स्थल व शपथ लेने वालों की संख्या

ग्वालियर- 2250 स्थानों पर तीन लाख लोगों ने शपथ ली

श्योपुर- 220 स्थानों पर एक लाख लोगों ने शपथ ली

टीकमगढ़-निवाड़ी 861 स्थानों पर 1 लाख 10 हजार

दतिया- 315 स्थानों पर डेढ़ लाख से अधिक

भिंड- 750 स्थानों पर डेढ़ लाख लोगों ली शपथ

शिवपुरी- 550 स्थानों पर एक लाख 10 हजार

मुरैना- 1550 स्थानों पर पौने दो लाख

छतरपुर- 550 स्थानों पर डेढ़ लाख लोगों ने ली शपथ

(ग्वालियर में स्मार्ट सिटी के पीए (पब्लिक एनाउंसमेंट) सिस्टम से 29 चौराहों पर करीब एक लाख से अधिक वाहन चालकों को शपथ दिलाई गई।

(नोट-शासकीय और निजी स्कूलों में आयोजन स्थल और शपथ लेने वालों की संख्या जिला शिक्षा अधिकारी, पुलिस थानों की संख्या पुलिस अधीक्षक और पंचायतों के आंकड़े सीईओ जिला पंचायत से प्राप्त जानकारी के अनुसार)

Posted By: anil tomar

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close