Scindia in Gwalior: ग्वालियर, नईदुनिया प्रतिनिधि। नागरिक उड्डयन मंत्री ज्याेतिरादित्य सिंधिया ने गुरुवार काे विजन डाक्यूमेंट काे लेकर अफसराें से चर्चा की। इस दाैरान सिंधिया ने अफसराें काे विजन डाक्यूमेंट के लिए नया विजन भी दिया। उन्हाेंने अफसराें काे निर्देश दिए कि ऐसा पर्यटन प्लान तैयार करें, जिसमें ग्वालियर की संस्कृति की झलक दिखाई दिए। इतना ही नहीं सिंधिया ने सभी प्राेजेक्टाें पर वन टू वन चर्चा के दाैरान अफसराें के लिए प्राेजेक्ट काे पूरा करने की डेटलाइन भी तय कर दी। बैठक में सिंधिया का एक साल में पूरी होने वाली परियोजनाओं पर खास फोकस रहा। वहीं पत्रकारों से चर्चा के दौरान सिंधिया ने खुद भी 11 प्रोजेक्टों पर टाइम लाइन के साथ जानकारी सामने रखी।

इन प्राेजेक्ट पर हुई चर्चाः

एलिवेटेड रोड: ट्रिपल आइटीएम से लक्ष्मीबाई प्रतिमा स्थल तक छह किमी की एलिवेटेड रोड स्वर्ण रेखा पुल पर बनेगी। यह फेज 447 करोड़ का होगा। लक्ष्मीबाई समाधि स्थल से हनुमान बांध का साढ़े चार किमी का फेज 450 करोड़ का होगा। पहले भाग की डीपीआर तैयार हो चुकी है। अगले सप्ताह टेंडर हो जाएंगे। अगले दो माह में भूमिपूजन होगा।

डीआरडीई लैब: नागरिक उड्डयन मंत्री ने बताया डीआरडीई लैब शिफ्टिंग की शुरुआत हो गई है। यह लैब 290 करोड़ के बजट से तैयार होगी। अगले माह भूमिपूजन कर दिया जाएगा।

रेलवे स्टेशन सुंदरीकरण: 200 करोड़ की लागत से रेलवे स्टेशन के सुंदरीकरण की परियोजना है। इसके लिए आइआरएसडीसी के साथ छह बैठकें हो चुकी हैं। नवीन आधुनिक तकनीक के बीच संस्कृति की झलक रहेगी। इसके टेंडर अगले माह जारी हो जाएंगे।

जेसी मिल कर्मचारियों को पट्टे: जेसी मिल की जमीन सरकारी घोषित हो चुकी है। यहां 710 कर्मचारियों को दस हेक्टेयर भूमि पर पट्टे दिए जाने हैं। अगले माह पट्टा वितरण कार्यक्रम का शुभारंभ किया जाएगा। सिंधिया ने कहा कि इसके लिए प्रघुम्न काफी पहले से लड़ाई लड़ रहे थे।

मार्क हास्पिटल: उड्डयन मंत्री ने बताया कि गोला का मंदिर स्थित मार्क हास्पिटल की जगह पर निजी क्षेत्र का बड़ा अस्पताल बनाने के लिए डा. नरेश त्रेहान से बात हो गई है, उनकी टीम अगले माह यहां आकर सर्वे करेगी।

हजार बिस्तर अस्पताल: 1000 बिस्तर के सी ब्लाक में पांच सौ तैयार कर दिए गए हैं। इसके साथ ही अन्य व्यवस्थाएं भी की गई हैं। अगले माह इसका शुभारंभ किया जाएगा। शेष प्रोजेक्ट का कार्य भी जल्द पूरा किया जाएगा।

पर्यटन प्लान: सधिया ने कहा कि ग्वालियर शहर व जिले का विस्तृत और आकर्षक पर्यटन मैप तैयार करें, जिससे बाहर से आने वाले पर्यटकों को आसानी से पता चल सके कि ग्वालियर शहर में कौन-कौन से पर्यटन स्थल एवं खान-पान स्थल हैं। मैप में पर्यटन स्थलों की कनेक्टिविटी का ब्यौरा भी दें। केन्द्रीय मंत्री सिंधिया ने शहर के पर्यटन स्थलों व बाजारों तक पहुंचने के लिए आकर्षक साइनेज तैयार कराने के लिए भी कहा। अक्टूबर में प्लान का प्रजेंटेशन देखा जाएगा।

Posted By: vikash.pandey

NaiDunia Local
NaiDunia Local