बलबीर सिंह, ग्वालियर नईदुनिया। गुरुवार को भी शहर में घना कोहरा छाया रहा, आज भी दृश्यता जीरो ही रही है। न्यूनतम तापमान 7.5 डिसे रिकार्ड हुआ, जाे सामान्य से 0.8 अधिक था। इससे रात में ठंड में मामूली कमी आई है। कोहरे के कारण सूर्य उदय से पहले शून्य दृश्यता रही, इससे सड़क व रेल यातायात प्रभावित रहा। मौसम विभाग के अनुसार दोपहर में धूप निकल सकती है। यह धूप काफी राहत देने वाली रहेगी, इससे दिन के तापमान में भी उछाल आ सकता है। मौसम विभाग के अनुसार 21 से 23 जनवरी के बीच शहर सहित जिले में बारिश के आसार हैं। कहीं-कहीं हल्के आकार के ओले भी गिर सकते हैं। बारिश के कारण तीन दिन तक शहर को कड़ाके की ठंड से राहत रहेगी। 24 जनवरी से फिर से कड़ाके की ठंड की शुरुआत होगी। कोहरा, सीवियर कोल्ड डे, शीतलहर का सामना करना होगा।

बुधवार-गुरुवार की रात शहर में घना कोहरा छा गया। लेकिन ओस के बरसने में कमी आई है। रात के तापमान में बढ़ोतरी होने से ठंड की चुभन में कमी आई है। सूर्य उदय के बाद दृश्यता 20 मीटर पर पहुंच गई, लेकिन कोहरा घना हो गया। जिसके चलते सूरज नहीं निकल पाया। वहीं ग्वालियर चंबल संभाग के तीन जिलों को छोड़ हर जगह राहत मिली चुकी है। ग्वालियर, भिंड, मुरैना को कोहरा अपनी चपेट में लिए हुए है। क्योंकि ये उत्तर प्रदेश के नजदीक हैं। उत्तर प्रदेश की वजह से शहर में कोहरा छा रहा है। पश्चिमी विक्षोभ के कारण राजस्थान में चक्रवातीय घेरा बन रहा है। 20 जनवरी से हवा का रुख उत्तरी हो जाएगा। हवा में नमी घटेगी, जिससे कोहरे में कमी आएगी। कोहरा कम होने पर धूप निकलेगी और शहर का तापमान बढ़ेगा। मौसम विभाग ने तीन से चार डिग्री बढ़ोतरी के आसार जताए हैं।

वर्जन-

21 जनवरी को नया पश्चिमी विक्षोभ आ रहा है। इससे कोहरे में कमी आएगी और धूप निकलने से दिन के तापमान में बढ़ोतरी दर्ज होगी। 21 से 23 जनवरी के बीच ग्वालियर-चंबल संभाग में बारिश के आसार हैं। कहीं-कहीं ओले भी गिर सकते हैं। 24 जनवरी से फिर से नया ठंड का दौर शुरू होगा।

वेदप्रकाश सिंह, रडार प्रभारी मौसम केंद्र भोपाल

Posted By: vikash.pandey

NaiDunia Local
NaiDunia Local