ग्वाालियर, नईदुनिया प्रतिनिधि। स्मार्ट सिटी एडवायजरी फोरम की बैठक में स्मार्ट सिटी सीइओ जयति सिंह ने विभिन्न कार्याें के बारे में सांसद विवेक नारायण शेजवलकर, विधायक प्रवीण पाठक को जानकारी दी। इसके साथ ही गोरखी में बनाए जा रहे अटल म्यूजियम के बारे में बताया गया। इस म्यूजियम में पूर्व प्रधानमंत्री व भारत रत्न स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी की यादों को संजोने के लिए गोरखी स्कूल परिसर में स्मार्ट म्यूजियम बनाया जाएगा। म्यूजियम में बनने वाली आधा दर्जन गैलरी में अटल जी के संपूर्ण जीवन से जुड़े विभिन्न पहलुओं को स्मार्ट तरीके से संजोया जाएगा।

बैठक में प्रवीण पाठक ने रिवर फ्रंट व्यू के बारे में कहा कि इसका निर्माण हनुमान बांध से किया जाए। इस पर स्मार्ट सिटी जयति सिंह ने कहा कि अभी सर्वे चल रहा है कि कहां पर सीवेज और पानी का बहाव ज्यादा मिलेगा। वहीं पर एसटीपी बनाया जाएगा। इसके बाद बायो डायवर्सिटी पार्क के मुद्दे पर विधायक पाठक व सांसद शेजवलकर ने कहा कि इसे कैंसर पहाड़ी व तपोवन के पास विकसित करने की जगह कहीं और बनाया जाए। स्मार्ट क्लास का मुद्दा उठाते हुए विधायक पाठक ने फर्नीचर नहीं होने की बात कही। इस पर सीइओ जयति सिंह ने बताया कि फर्नीचर शिक्षा विभााग को लगवाना था। वहीं पार्काे में झूले टूटे होने सहित मेंटेनेंस के मुद्दे को उठाया गया। इस पर निगमायुक्त ने बताया कि ठेकेदार को नोटिस जारी कर दिया है। इसके बाद बैठक में अंतरराज्यीय बस टर्मिनल, ग्वालियर शहर के प्रवेश द्वार और स्मार्ट स्कूल शिक्षा नगर सहित स्मार्ट सिटी से संबंधित अन्य विकास कार्यों पर भी चर्चा की गई। बैठक में भाजपा जिला अध्यक्ष कमल माखीजानी, कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह, पुलिस अधीक्षक अमित सांघी, नगर निगम आयुक्त किशोर कान्याल आदि मौजूद थे।

हुजरात मंडी क्षेत्र में बनेगी स्मार्ट मार्केट, एमओयू साइनः स्मार्ट सिटी सीईओ जयति सिंह ने बताया कि हुजरात मंडी क्षेत्र में स्मार्ट मार्केट बनाई जाएगी। इस संबंध में नगर निगम, स्मार्ट सिटी और एमपीसीसीआइ के बीच त्रिस्तरीय एमओयू साइन हुआ। जल्द ही अब निर्माण प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

Posted By: vikash.pandey

NaiDunia Local
NaiDunia Local