ग्वालियर.नईदुनिया प्रतिनिधि। बारिश के चलते केरला एक्सप्रेस के एसी कोच ए-वन में एसी ऑन करते ही पूरे कोच में धुआं भरने से कोच में सवार लगभग 40 मुसाफिरों में हड़कंप मच गया। कोच में चल रहे मेंटेनेंस स्टॉफ ने कोच का एसी बंद कर कोच टीटीई को सूचना दी। टीटीई की सूचना पर क ट्रोल से मिली सूचना पर केरला एक्सप्रेस के ग्वालियर पहुंचने पर कोच के एसी की पड़ताल की गई। जांच में पता चला कि एसो सिस्टम के पैनल की वायरिंग में बारिश का पानी जाने के कारण एसी ऑन करते ही शॉर्ट सर्किट होने से कोच में धुआं भरा है। स्थानीय रेलवे के सीएण्डडब्ल्यू स्टॉफ ने दिल्ली में कोच का मेंटेनेंस होने की बात कहकर ऐसी बंद कर ट्रेन को दिल्ली के लिए रवाना कर दिया गया।

कोच में धुंआ भरता देख ट्रेन में मौजूद रेलवे के मेंटेनेंस अमले ने तत्काल कोच का एसी पैनल बंद कर एसी की सप्लाई बंद कर कंट्रोल को सूचना दी। सूचना मिलते ही ट्रेन के ग्वालियर पहुंचते ही मौके पर मौजूद आरपीएफ, स्टेशन प्रबंधक पी थामस जार्ज, डिप्टी एसएस अखिलेश तिवारी सहित रेलवे का सीएण्डडब्लू अमले ने एसी कोच की जांच की। फॉल्ट बड़ा होने के कारण स्थानीय तकनीकी स्टॉफ ने एसी पैनल से सप्लाई बंद कर दिल्ली में मेंटेनेस कराने की बात कहकर ट्रेन को आगरा के लिए रवाना कर दिया। डिप्टी एसएस से मिली जानकारी के अनुसार आज मंगलवार को सुबह केरला एक्सप्रेस झांसी से ग्वालियर आ रही थी। ट्रेन के डबरा स्टेशन से निकलते ही एसी कोच ए-वन कोच में अचानक धुआ भरते ही कोच में सवार लगभग चालीस मुसाफिरों का धुएं से दम घुटने लगा। कोच में धुआं रवाना कर दिया गया।

शताब्दी सहित आधा दर्जन ट्रेनें लेट

दिल्ली से ग्वालियर आने वाली शताब्दी सहित डाउन झांसी से ग्वालियर की और आने वाली उत्कल, केरला, महाकौशल सहित आधा दर्जन ट्रेनें अपने निर्धारित समय से चालीस मिनट से लेकर तीन घंटे की देरी से ग्वालियर पहुंचने से इन ट्रेनों से सफर करने वाले मुसाफिरों को परेशानी का सामना करना पड़ा। डिप्टी एसएस कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार पूरे उत्तर भारत में हो रही बारिश का असर ट्रेनों की चाल पर पड़ता दिख रहा है। आज मंगलवार की सुबह दिल्ली से ग्वालियर आने वाली शताब्दी एक्सप्रेस मथुरा कोसी रेल सेक्शन पर रेल ट्रैक पर जलभराव के चलते अपने निर्धारित समय से ग्वालियर चालीस मिनट वहीं झांसी से ग्वालियर आने वाली केरला एक्सप्रेस एक घंटे, उत्कल एक्सप्रेस तीन घंटे की देरी सहित अन्य आधा दर्जन ट्रेनें भी एक से तीन घंटे की देरी से ग्वालियर पहुंचने से मुसाफिरों को परेशान होना पड़ा।

Posted By: anil tomar

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close