- सर्वेक्षण परिणाम में देश के शीर्ष 10 शहरों में आने की उम्मीद है

ग्वालियर (नई नंबदुनिया प्रतिनिधि)। स्वच्छता सर्वेक्षण के पिछले साल के परिणाम में हम 42 वे नंबर पर थे। लेकिन इस बार हम अपनी रैकिंग में सुधार करेंगे और देश में अच्छी रैकिंग पर आएंगे। परिणाम दो अक्टूबर को आएंगे। इस बार शीर्ष 10 में ग्वालियर नगरनिगम के शामिल होने की उम्मीद है। यह उम्मीद नगरनिगम कमिश्नर किशोर कान्याल ने जताई है।

आयुक्त ने बताया कि स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 का परिणाम दो अक्टूबर तक जारी हो सकता है। शहरी आवास मंत्रालय द्वारा स्वच्छता में बाजी मारने वाले शहरों के नामों की घोषणा की जाएगी। सेवन स्टार रैंकिंग व स्वच्छता सर्वेक्षण के परिणाम एक ही दिन जारी किए जाएंगे। नगर निगम आयुक्त किशोर कान्याल ने इसकी पुष्टि की है। पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष की अपेक्षा इस बार स्वच्छता की रैकिंग में सुधार होगा। वर्ष 2021 में ग्वालियर स्वच्छ रैंकिंग में 42वें पायदान पर था। इस बार शीर्ष 10 में ग्वालियर के शामिल होने की उम्मीद है।

इसलिए है उम्मीद

नगर निगम अधिकारियों का दावा है कि डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन और साफ-सफाई में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए जो अंक मिलने की उम्मीद है, उससे पिछले साल की रैंकिंग में इस बार सुधार होगा। क्योंकि कचरा कलेक्सन और कचरे के निपटान में नगरनिगम ने बेहतर किया था। इसके साथ ही शहर की सफाई में काफी सुधार किया था। इसके अलावा स्मार्ट सिटी के काम भी तेजी से चले हैं। ऐसे में इस बार नगरनिगम सर्वेक्षण परिणाम में देश के टाप 10 शहरों में शामिल हो सकता है।

गांधी जयंती पर आएगा रिजल्ट: इस बार स्वच्छता सर्वेक्षण का रिजल्ट 2 अक्टूबर यानि गांधी जयंती पर आएगा। चूंकि स्वच्छता गांधीजी ने भी स्वच्छता का संदेश दिया था। इसलिए इस बार 2 अक्टूबर को रिजल्ट आएगा। तभी पता चलेगा स्वच्छ सर्वेक्षण में हम किस नंबर पर रहते हैं।

Posted By: anil tomar

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close