ग्वालियर. नईदुनिया प्रतिनिधि। 829 करोड़ की लागत से बनने वाली बहुप्रतिक्षित एलीवेटेड रोड की भोपाल में तकनीकी विड खोली गई है। इस वीड के दस्तावेजों के परीक्षण में सात से दस दिन लगेंगे। इसके बाद वित्तीय विड खोली जाएगी। एलीवेटेड रोड बनाने के लिए देश की आठ कंपनियों ने भागीदारी की है। 14.7 किलोमीटर लंबी इस सड़क के निर्माण को लेकर सभी प्रकार के सर्वे आदि पूरे किए जा चुके हैं। जुलाई-अगस्त से एलीवेटेड रोड का कार्य प्रांरभ किया जाएगा।

शहर की लाइफ लाइन यातायात व्यवस्था को ठीक करने के लिए 829 करोड़ की लागत से दो चरणों में स्वर्णरेखा नदी के ऊपर एलीवेटेड रोड का निर्माण किया जाना है। इसके लिए शु्क्रवार को लोक निर्माण विभाग सेतु संभाग के भोपाल मुख्यालय में टेंडर खोले गए हैं। टेंडरों को खाेलने के बाद कंपनियों द्वारा जमा किए गए दस्तावेजों का परीक्षण किया जाएगा। इस परीक्षण में सात से दस दिन का समय लगेगा। परीक्षण पूरा होने के बाद वित्तीय टेण्डरों को खोला जाएगा।

353 करोड़ में बनेगी 6.5 किलोमीटर की सड़क

एलीवेटेड रोड के प्रथम फेज में लक्ष्मीबाई समाधि से ट्रिपल आइटीएम कालेज तक सड़क का निर्माण किया जाएगा। इस निर्माण कार्य के लिए केंद्र सरकार ने 406 करोड़ रुपये का फंड जारी कर दिया है। जबकि 41 करोड़ रुपये प्रदेश सरकार ने अपने हिस्से का अंश भी लोक निर्माण विभाग को दे दिया है। इसके चलते अब एलीवेटेड रोड का रास्ता साफ हो गया है।

गिरवाई से ट्रिपल आइटीएम तक बनेगी सड़क

एलीवेटेड रोड का निर्माण दो फेज में किया जाएगा, प्रथम फेज रानी लक्ष्मीबाई समाधि से लेकर ट्रिपल आईटीएम तक का बनेगा। दूसरे फेज में गिरवाई से लेकर रानी लक्ष्मीबाई समाधिस्थल तक इस सड़क का निर्माण किया जाएगा। 14.7 किलोमीटर लंबे इस एलीवेटेड राेड़ के बन जाने के बाद करीब 90 मिनट का समफ मात्र 15 से

20 मिनट के अंदर पूरा हो जाएगा।

प्रथम फेज में लक्ष्मीबाई समाधि से ट्रिपल आईटीएम तक बनेगी सड़क

- 6.5 किलाेमीटर में 200 से 225 पिलर खड़े होंगे

- मेट्रो की तर्ज पर होगा कार्य, पिलर खड़े होते ही सड़क बिछाई जाएगी।

- 14.7 किलाेमीटर लंबे इस एलीवेटेड रोड़ पर लाईटिंग की व्यवस्था रहेगी।

- फोर लेन सड़क निर्माण किया जाएगा।

- प्रथम फेज में लक्ष्मीबाई, हजीरा, सागरताल पर एलीवेटेड रोड़ को सड़क के जरिए मुख्य मार्गो से जोड़ा जाएगा। जिससे लोग इस पर जा सकें।

- दूसरे फेज में करीब 200 पिलर बनाए जाएंगे।

- हनुमान बांध के ऊपर से होते हुए एलीवेटेड रोड़ सीधे गिरवाई से गुजर रहे हाइवे से मिलेगा।

- 2.5 मीटर की दूरी पर खड़े होंगे पिलर

-829 करोड़ रुपये में बनेगी एलीवेटेड रोड़

वर्जन

एलीवेटेड रोड के लोक निर्माण विभाग मुख्यालय में तकनीकी विड खोली गई है। अभी दस्तावेजों के परीक्षण में करीब दस दिन का समय लगेगा। इसके बाद वित्तीय विड खोली जाएगी। दोनों विडाें के खुल जाने के बाद एलीवेडेट रोड के निर्माण का कार्य प्रारंभ होगा। कार्य प्रारंभ होने में करीब दो माह का समय लग सकता है।

ज्ञानवर्धन मिश्रा, कार्यपालन यंत्री पीडब्ल्यूडी ग्वालियर

Posted By: anil.tomar

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close