ग्वालियर. नईदुनिया प्रतिनिधि। भादौ मास के पहले दिन नगर में भुजरियों के साथ चक्री का मेला लगाया जाता है। इस दिन बहनें भुजरियां तालाब में विसर्जित कर एक दूसरे का बांटकर शुभकामनाएं दी जाती हैं। भुजरियों लेने के बाद कन्याओं को दक्षिणा व उपहार भी दिये जाते हैं। इसी तरह परंपरागत रूप से इंटक मैदान में चक्री का मेला का आयोजन किया जा रहा है। भुजरियों के मेला इस बार सागरताल पर भुजरियां विसर्जित की जा सकती है। इस बार कटोराताल पर भुजरियों का मेला तो लगेगा, लेकिन भुजरियों का विसर्जन नहीं हो पाएगा। घरों में बाल्टी व टंकी पानी भरकर भुजरियां विसर्जित कर परंपरा का निर्वहन किया जा सकता है। पिछले तीन साल से कोरोना संक्रमण काल से इस मेला का आयोजन नहीं किया गया था। चक्री के मेला में भरी भरकम हसली उठाईं जातीं हैं। इस मेला का आयोजन नगर निगम द्वारा किया जाता है। शुक्रवार को नगर में बारिश की संभावना जताई जा रही है। मौसम भी ठंडा रहेगा।

मौसम- मौसम विभाग ने शुक्रवार को बारिश की संभावना जताई है। मौसम खुशनुमा होने के साथ ठंडक भी रहेगी।

विद्यार्थी लेंगे नशामुक्त भारत की शपथ

नशामुक्त भारत अभियान में शामिल जिलों के छात्र-छात्राओं को 12 अगस्त को नशा और ड्रग के विरूद्ध शपथ दिलाई जायेगी। केन्द्र शासन द्वारा मध्यप्रदेश में अभियान के 15 जिलों रीवा, जबलपुर, भोपाल, छिन्दवाड़ा, ग्वालियर, नीमच, इंदौर, उज्जैन, दतिया, नर्मदापुरम, मंदसौर, नरसिंहपुर, रतलाम, सागर और सतना के स्कूल और कॉलेज में 'से नो टू ड्रग्स-स्टुडेंट एक्टिविटी क्लब' स्थापित करने के भी निर्देश दिये गये हैं।

आहारचार्य पड़गाहन कार्यक्रम बाड़े पर आज

शुक्रवार को भक्तामर विधान 6:30 बजे से 8 बजे से मुनिश्री विनय सागर महाराज प्रवचन आशियान भवन माधवगंज में होंगें। इसके अलावा पहली बार महाराज बाड़े पर 108 जैन परिवार आहारचार्य का पड़गाहन का कार्यक्रम होगा।

श्रीराम लीला समारोह समिति की बैठक आज

-श्रीरामलीला समारोह समिति की साधारण सभा की बैठक शुक्रवार की रात को छह बजे से अचलेश्वर मंदिर के नटराज हाल में आयोजित की गई है। बैठक में श्रीराम लीला के आयोजन पर विचार विमर्श किया जाएगा।यह जानकारी समिति के महासचिव विमल जैन ने दी.

भाजपा का वार्डों का तिरंगा यात्रा आज

प्रदेश नेतृत्व के निर्देश पर भाजपा 66वार्डों में शुक्रवार तिरंगा रैली निकालेगी। रैली के लिए 66 वार्डों में प्रभारी भी नियुक्त किये है।

विज्ञमति माताश्री के प्रवचन आद- चंपाबाग बगीची में शुक्रवार की सुबह साढ़े आठ बजे होंगें। विज्ञमति माताश्री के प्रवचन होंगें।

Posted By:

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close