- अमेरिका के अमेजन के जंगलों में पाया जाता है यह तोता, पालतू होने पर हिलमिल जाता है परिवार से

ग्वालियर. नईदुनिया प्रतिनिधि। पूर्व नगरनिगम अपर आयुक्त का पालतू दुर्लभ प्रजाति का मकाऊ तोता घर में खेलते हुए उड़ गया। अब अपर आयुक्त ने तोता खोजने वाले को इनाम देने की घोषणा की है। हालांकि यह तोता सामान्य तोता नहीं है। यह अमेजन के जंगलों में पाया जाने वाला रंगीन तोता है। इसलिए भी अपर आयुक्त को इसकी चिंता हो गई है।

पूर्व अपर आयुक्त एमएल दौलतानी ने बताया कि उनका मकाऊ प्रजाति का तोता घर में खुला ही खेलता रहता था। लेकिन वह किसी तरह घर के दरवाजे के बाहर निकल गया और उड़ गया। चूंकि उसका खाना सामान्य तोतों जैसा नहीं है और वह घरेलू है। ऐसे में उसके खाने व पीने की अधिक चिंता है। इसलिए उसे खोजने वाले या देखने वाले को ईनाम देने की घोषणा की है।

मकाऊ तोते की विशेषताएं

दक्षिण अमेरिका के जंगलों में बहुत बड़े आकार के रंग बिरंगे तोते पाए जाते हैं इन्हें मकाउ पैरेट कहा जाता है, यह तोते इतने सुंदर और आकर्षक होते हैं की कई लोग इन्हें पालतू बनाना पसंद करते हैं, लाल और नीले रंग के इतने बड़े आकार के तोते को उड़ते हुए देखकर सभी आश्चर्यचकित हो जाते हैं। यह मनुष्य की आवाज की नकल भी कर सकते हैं, हालाँकि इतने बड़े तोते को पालना आसान नहीं होता है। मकाऊ तोते के रंग बिरंगे शरीर को देखकर आप आश्चर्यचकित हो जायेंगे इसके शरीर पर गहरे लाल नीले हरे और पीले पंख होते हैं। मकाउ तोते की चोंच बहुत कठोर होती है जिससे यह कड़े फलों को भी तोड़ देते हैं यह आपकी उंगलियों को भी चोट पहुंचा सकते हैं। ये तोते पालतू बनाए जाने पर यह अपने मालिक से काफी घुल मिल जाते हैं। मकाउ तोते की उम्र बहुत ज्यादा होती है। यह 70 से 80 साल तक जीवित रहते हैं। तोते को पालतू बनाने के लिए यह बात बहुत अच्छी है, इससे किसी अकेले व्यक्ति को उम्र भर के लिए एक साथी मिल जाता है।

Posted By: anil tomar

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close