ग्वालियर, नईदुनिया प्रतिनिधि। शहर मैट्रो सिटी की तरह आकार बदल रहा है। उंची-उंची इमारतें और आकर्षक लाइटिंग से झिलमिलाती ऐतिहासिक धरोहरें अन्य शहरों से आए मेहमानों को कुछ देर ठहरने के लिए मजबूर कर देती हैं। बदलाव की इस दौड़ में अब स्टेशन और रेसकोर्स रोड आ गया है। इसके स्वरूप में परिवर्तन की कवायद शुरू हो चुकी है। 440.96 करोड़ रुपये की लागत से स्टेशन के पुनर्विकास की तैयारी चल रही है। ब्रांडेड कंपनियों का ध्यान भी इसी रोड पर आ गया है। यहां पहले से ही एक मॉल है। अब निजी टाउनशिप में बिल्डर ने एक और कामर्शियल काम्प्लेक्स को आकार देना शुरू कर दिया है। इसमें मल्टीनेशनल कंपनियों के शोरूम सहित थियेटर की सुविधा मिलेगी। दूसरी ओर नगर निगम ने भी 1.90 करोड़ रुपये की लागत से ग्रीन बेल्ट विकसित करने के लिए टेंडर जारी कर दिए हैं। जल्द ही इस रोड पर लोग शाम के समय घूमते-फिरते और क्वालिटी टाइम बिताते नजर आएंगे।

जूडिओ व शोपर्स स्टोपः इंदौर, भोपाल के बाद अब शोपर्स स्टाप व जूडिओ का शोरूम ग्वालियर में खुल चुका है। टाटा कंपनी के जूडिओ शोरूम में महिला, पुरुष व बच्चों के कपड़े, परफ्यूम, जूते, चप्पल आदि उपलब्ध है। इसी तरह से शोपर्स स्टोप में अलग-अलग कंपनियों के उत्पाद मिलेंगे। चौथी, पांचवी और छटवीं मंजिल पर फिल्म थियेटर को शुरू होने में एक माह का समय लगेगा। फूड कोर्ट सहित अन्य मल्टीनेशनल कंपनियों के शोरूम कतार में हैं।

आरओबी उपनगर ग्वालियर से जोड़ेगाः रेस कोर्स रोड और उपनगर ग्वालियर को जोड़ने के लिए गाटर वाली पुलिया के ऊपर से आरओबी रोड बनाया जा रहा है। 32 करोड़ रुपये की लागत से तैयार हो रहे आरओबी के आसपास ग्रीन बेल्ट नगर निगम डेवलप कर रही है। जिससे इस रोड की भव्यता में चार चांद लग जाएंगे। आरओबी बनने से उपनगर ग्वालियर से रेस कोर्स रोड जुड़ जाएगा, जिससे इस रोड पर बनने वाले ब्रांडेड कंपनियों के शोरूम को लाभ मिलेगा।

बड़ी संस्थाएं पहले से ही मौजूदः रेस कोर्स रोड पर पहले से ही एमआइटीएस, एलएनआइपी, कृषि कालेज, मेला और वीआइपी बंगले हैं। मल्टीनेशनल कंपनियों के शोरूम भी बनकर तैयार हो रहे हैं। जब स्टेशन का डेवलपमेंट होगा तब रोड पर बनीं छोटी-छोटी दुकानें हट जाएंगी। भिंड मुरैना की ओर से प्रवेश करने वालों को रेस कोर्स रोड और स्टेशन बजरिया का कायाकल्प एक आधुनिक सिटी का अहसास कराएगा।

शाेपर्स स्टोप, पीवीआर इसी रोड परः रेस कोर्स रोड पर आठ मंजिला केशर टावर बनकर तैयार है। इसके ग्राउंड फ्लोर, प्रथम व दूसरे तल पर मार्केट बनाया गया है, जिसमें मल्टीनेशनल कंपनियों के शोरूम होंगे। तीसरी, चौथी और पांचवीं मंजिल पर पीवीआर शुरू होगा, जबकि छटवीं, सातवीं और आठवीं मंजिल पर आफिस होंगे। ग्राउंड फ्लोर पर रिलायंस मार्ट खोला जा रहा है। प्रथम व द्वतीय तल पर टाटा कंपनी का जूडिओ और शोपर्स स्टोप के शोरूम तैयार हैं।

वर्जन-

मॉल नहीं है टावर बनाया है। जिसमें मल्टीनेशनल कंपनियों के शोरूम आ रहे हैं। कुछ शोरूम आ चुके हैं, जबकि कुछ अभी कतार में है।

विकास गंगवाल, केशर टावर, एमडी

Posted By: vikash.pandey

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close