-प्रदेश में भोपाल लैब पर ज्यादा लोड होने के कारण यह हाल

- ग्वालियर की लैब का काम सुस्त, भाजपा नेताओं के करीबियों पर है टेंडर

ग्वालियर. नईदुनिया प्रतिनिधि। रक्षाबंधन के त्योहार पर जो आपने एक से बढ़कर एक स्वादिष्ट मिठाइयों का सेवन किया ,वह शुद्व थीं या मिलावटी यह अगले माह ही पता चल पाएगा। खाद्य एवं सुरक्षा विभाग ने जो सैंपलिंग अभियान के तहत अलग अलग प्रतिष्ठानेां से सैंपल लिए थे वह भोपाल तो भेज दिए गए हैं लेकिन उनकी रिपोर्ट अभी देर से आएगी। प्रदेश में भोपाल लैब में लोड ज्यादा होने के कारण यह हाल है और जो लैब ग्वालियर में बन रही है वह राजनीति का शिकार हो चुकी है, उसका टेंडर भी भाजपा के करीबी नेताओं के पास है।

ग्वालियर को ठिकाना बना दिया

पूरे अंचलभर में घटिया और मिलावटी माल तैयार करने के बाद ग्वालियर को ही डंप यार्ड बना दिया जाता है। ग्वालियर से रेल-सड़क का बेहतर नेटवर्क इसका मुख्य कारण है। माल कब चला गया कब आ गया, किसी को पता ही नहीं चलता है। भिंड,मुरैना से लेकर देहात इलाकाें में नकली मावा की भटटियां लगाने वाले मावा को तैयार करके शहर के अलग अलग ठिकानों पर रखते हैं। जैसे ही माल को भेजने के लिए सूचना आती है, गुपचुप निकाल दिया जाता है। इसके साथ ही बाहर से जो मावा या पनीर यहां लाया जाता है, उससे मिठाई तैयार कर यहीं त्यौहार पर बेचकर मोटा मुनाफा कमा लिया जाता है। इसी पूरे नेटवर्क को खाद्य सुरक्षा विभाग के अफसर तोड़ नहीं पाते, क्योंकि मुखबिर तंत्र पूरी तरह सक्रिय नहीं है।

ऐसे ग्वालियर को बना दिया बड़ा ठिकाना

1- राधिका बर्फी व मावा: धौलपुर में मीठे मावा बतौर तैयार होने वाली राधिका बर्फी व मावा सबसे ज्यादा तादाद में ग्वालियर भेजा जाता है। बुधवार को 2847 किलो मावा बस में बरामद किया गया था जिसकी सैंपलिंग कर ली गई है। यह सवा चार लाख रूपए का मावा है जिसे अब मालिक रिपोर्ट आने तक उपयोग नहीं कर सकेगा। इस बड़ी खेप से यह साफ है कि ग्वालियर को ठिकाने के साथ साथ सप्लाई प्वाइंट भी बना दिया गया है।

2-21 क्विंटल मावा,यहीं बेचने की थी तैयारी: हाल ही में 21 क्विंटल मावा भी वाहन में बरामद किया गया। इसकी जांच में पता चला कि भिंड में मावा को तैयार किया गया और यहां पिंटो पार्क पर दुकान सजाने की तैयारी थी। इससे पहले ही यह पकड़ लिया गया। इससे यह साफ हुआ कि भिंड-मुरैना जैसे मिलावट के गढ़ में मावा तैयार किया जा रहा है और यहां खपाया जाता है। इस मावा को भी जब्त कर लिया गया है।

Posted By: anil tomar

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close