- चक्रवातीय घेरों की वजह से बदला मौसम

ग्वालियर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। शहर में लगातार दूसरे दिन भी धूप नहीं निकली। दिन में फुहारें बरसती रही, जिसकी वजह से अधिकतम तापमान 27 डिसे रिकार्ड हुअा, जो सामान्य से 7.4 डिग्री सेल्सियस कम रहा। इस वजह से मौसम में ठंडक रही। दिनभर ठंडक का अहसास रहा। शाम हलकी धूप निकली। मौसम विभाग के अनुसार अाठ अक्टूबर को भी बादल छाए रहेंगे और रुक-रुककर फुहारें बरसती रहेंगी।

बंगाल की खाड़ी व पंजाब में चक्रवातीय घेरे बने हुए हैं। इन चक्रवातीय घेरों से होते हुए ट्रफ लाइन गुजर रही है। बंगाल की खाड़ी से पर्याप्त मात्रा में नमी अा रही है। बीती रात में अाधा घंटे तक झमाझम वर्षा हुई। सुबह से बादल छाए रहे। दोपहर में रुक-रुक कर बूंदाबांदी हुई। इससे मौसम में ठंडक रही। ठंडी हवा भी चली। इससे दिन में एसी व कूलर चलाने की जरूरत नहीं पड़ी। बिजली की लाइनों पर लोड घट गया।

ये सिस्टम कर रहे मौसम को प्रभावित

- पश्चिमी विक्षोभ भी सक्रिय है। इससे अरब सागर से भी नमी अा रही है। अांध्र प्रदेश व पंजाब के पास बने चक्रवातीय घेरों को बंगाल की खाड़ी से नमी मिल रही है।

- ग्वालियर चंबल संभाग पंजाब के चक्रवातीय घेरे के दक्षिण में है। भिंड व मुरैना में इसका असर ज्यादा है, लेकिन ग्वालियर में हल्की वर्षा हो सकी। 8 अक्टूबर को भी हलकी से मध्यम वर्षा के अासार हैं।

- 9 से 10 अक्टूबर के बीच तेज वर्षा हो सकती है। बादल 13 अक्टूबर तक छाने के अासार हैं।

अधिकतम तापमान-27 डिसे

न्यूनतम तापमान-22 डिसे

वर्षा-7.5 मिमी

कुल वर्षा-17.4 मिमी

Posted By: anil tomar

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close