- 26 से सक्रिय हो सकता है मानसून, 30 जून से 3 जुलाई के बीच अच्छी बारिश के आसार

ग्वालियर. नईदुनिया प्रतिनिधि। मानसून के कदम ठहर जाने से गर्मी ने रफ्तार पकड़ ली है। गुरुवार को अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। इससे दिन में भीषण गर्मी का सामना करना पड़ा। ग्वालियर प्रदेश में सबसे गर्म रहा है। मौसम विभाग ने अगले दो दिनों तक गर्मी शहर को गर्मी का सामना करना पड़ेगा। 26 जून से मानसून फिर से सक्रिय होगा। इसके सक्रिय होने पर आगे बढ़ना शुरू करेगा। 30 से 3 जुलाई के बीच मानसून की अच्छी बारिश के आसार हैं।

मौसम विभाग ने शिवपुरी तक मानसून की औपचारिक घोषणा कर दी है। उसके बाद से आगे नहीं बढ़ा है। बंगाल की खाड़ी व अरब सागर से हवा को नमी नहीं मिल रही है। इस कारण बारिश थम गई है। घने बादल भी नहीं छा पा रहे हैं, जिससे सूरज की तपिश थम सके। इस कारण दिन में भीषण गर्मी हो रही है। अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। सामान्य से 0.4 डिसे अधिक रहा। प्रदेश में ग्वालियर सबसे गर्म रहा है। दिन के साथ-साथ रात में भी गर्मी बढ़ना शुरू हो गई है। रात में उमस का सामना करना पड़ रहा है। हवा का रुख भी उत्तर पूर्व रहा है।

गे ऐसा रहेगा मौसमः

-हवा का रुख उत्तर पूर्व हो गया है, लेकिन इस हवा के साथ ज्यादा नमी नहीं रही है। इस कारण हल्के बादल छाएंगे, लेकिन ये बादल गर्मी से राहत नहीं पहुंचा सकेंगे।

-अधिकतम तापमान 40 से 41 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज हो सकता है। 6 से 8 किमी प्रतिघंटा की गति से हवा चल सकती है।

-25 जून से अरब सागर व बंगाल की खाड़ी में मानसून सक्रिय होगा। हवा का रुख दक्षिण से हो जाएगा, जिससे नमी ना शुरू हो जाएगी। 26 जून से गरज-चमक के साथ बारिश के सार बनने लगेंगे। जैसे ही सिस्टम गे बढ़ेंगे, बारिश में तेजी एगी।

-इस बार भी जून का औसत कोटा पूरा होने की संभावना कम है। क्योंकि अभी तक 16.5 मिमी बारिश हो सकी है।

तापमान की स्थितिः

अधिकतम तापमान-40 डिसे

न्यूनतम तापमान-28.6 डिसे

पारे की चाल

समय तापमान

05:30 29.8

08:30 33.2

11:30 37.6

14:30 39.4

17:30 38.6

Posted By: anil tomar

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close