ग्वालियर, नईदुनिया प्रतिनिधि। नई कलेक्टर गाइडलाइन को लेकर अफसरों का सर्वे कार्य जारी है। इस बार गाइडलाइन के साथ पालीगन एरिया भी तय होगा। व्यावसायिक और आवासीय क्षेत्र को अलग-अलग चिन्हित किया जाएगा। वहीं बाजारों की लोकेशन को इकजाई करने का काम लगभग पूरा हो गया है। वहीं जो लोकेशन विसंगति पूर्ण हैं, उन्हें पास वाली लोकेशन में शामिल करने का काम अभी और समय ले सकता है।

ज्ञात रहे कि नई कलेक्टर गाइडलाइन को लेकर अभी उप जिला मूल्यांकन समिति के स्तर पर काम चल रहा है। समिति के अध्यक्ष एसडीएम लश्कर अनिल बनवारिया हैं, जिनकी अध्यक्षता में दो बैठकें पहले हो चुकी हैं। इस बार पालीगन एरिया को भी गाइडलाइन के साथ ही चिन्हित किया जाएगा। अभी तक की कलेक्टर गाइडलाइन की तैयारी में यही शिकायत सामने आती थी कि मौके पर जाए बिना कलेक्टर गाइडलाइन की विसंगतियां दूर करने का दावा किया जाता है। इस बार इसको लेकर सख्त निर्देश दिए गए हैं। जल्द ही विसंगति को दिखाने वाली सभी लोकेशन को नजदीकी लोकेशन मेंं मर्ज करके दरों को एकरूपता के साथ किया जाएगा। एसडीएम अनिल बनवारिया की अध्यक्षता में हुई बैठक में शहर के छह वार्डों को लेकर हुई चर्चा के बाद यह तय किया गया था कि अंदरूनी क्षेत्र और मुख्य मार्गों की दरों के समायोजन के बाद ही फाइनल प्रस्ताव बनाए जाएं। वर्तमान समय में 411 पेज की कलेक्टर गाइडलाइन का अध्ययन किया जा रहा है। इसमें बाजार, आवासीय क्षेत्र सहित अन्य लोकेशन को समायोजित कर प्रस्ताव तैयार किए जा रहे हैं।

बाजार क्षेत्रों में ज्यादा परेशानी:यह स्थिति

-गुब्बारा फाटक की दरों को दो अलग-अलग जगह प्रदर्शित किया गया है। इसको युक्तियुक्त करण किया जाएगा।

-गदाईपुरा तीन वार्ड में बंटा है, मौहल्ला एक ही है और एक जगह 6400 रुपये प्रति वर्गमीटर दर है और एक जगह 6800 रुपये प्रति वर्गमीटर है।

-दही मंडी की गाइडलाइन 1 लाख 37 हजार रुपये प्रति वर्गमीटर है। इस क्षेत्र में मौजूद राणे खां की गोठ, जालिम सिंह की गोठ में 34 हजार रुपये प्रति वर्गमीटर है।

-सराफा बाजार की गाइडलाइन 1 लाख 76 हजार रुपये प्रति वर्गमीटर है, इसके अंदरूनी क्षेत्र की दर 72 हजार रुपये प्रति वर्गमीटर है। जबकि सैयद वाली गली, बैरागीपुरा जैसे अंदरूनी क्षेत्र में सभी गलियां व्यावसायिक हैं, इन सभी को सराफा बाजार के हिसाब से तय किया जाएगा।

-टोपी बाजार की गाइडलाइन 1 लाख 51 हजार रुपये प्रति वर्गमीटर है। इसके अंदरूनी क्षेत्र में 54 हजार रुपये प्रति वर्गमीटर दर है।

Posted By: vikash.pandey

NaiDunia Local
NaiDunia Local