Third Line in Gwalior: ग्वालियर. (नईदुनिया प्रतिनिधि)। उत्तर मध्य रेलवे के झांसी मंडल ने धौलपुर से बीना के बीच तीसरी लाइन का 110 किलोमीटर लंबी लाइन का निर्माण पूरा कर लिया है। इन पर ट्रेनों भी दौड़ने लगी हैं। इस खंड में ट्रैक की क्षमता 40 फीसद तक बढ़ गई है। मालगाड़ियां यात्री ट्रेनों की गति को प्रभावित नहीं कर पा रही हैं। क्योंकि तीसरी लाइन पर मालगाड़ियां दौड़ रही हैं। तीसरी लाइन 211 किलोमीटर अभी अधूरी है। रेलवे ने इस लाइन को दिसंबर 2023 तक पूरा किया जाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। धौलपुर-बीना के बीच 321 किमी का फासला है।

दिल्ली-मुंबई मार्ग होने की वजह से यह काफी व्यस्तम हो गया है। दक्षिण भारत, पूर्व भारत को भी यह ट्रैक जोड़ता है। इस ट्रैक पर बड़ी संख्या में ट्रेनों का संचालन है। आटोमेटिक सिग्नल प्रणाली से भी ट्रैक की क्षमता बढ़ाई गई थी, लेकिन वह कम पड़ गई। इसके चलते थर्ड लाइन का निर्माण किया जा रहा है। इस ट्रैक पर ट्रेनें 130 किमी प्रतिघंटा की गति से दौड़ सकती है। इसके पूर होने पर ट्रैक की क्षमता 40 फीसद तक बढ़ जाएगी। दिसंबर 2023 तक जब ट्रैक पूरा हो जाएगा, यात्री ट्रेनों की गति बढ़ेगी।

दतिया झांसी के बीच जून में पूरा हो जाएगा काम

- रेलवे ने झांसी से दतिया के बीच जून में काम पूरा होने का लक्ष्य निर्धारित किया है। जून में काम पूरा होने के बाद संरक्षा अायुक्त का निरीक्षण भी हो सकता है। दतिया से डबरा के बीच वन विभाग का अड़ंगा अा गया था, जिसके चलते काम रुका हुअा था। वन विभाग से अनुमति के लिए रेलवे को मप्र हाई कोर्ट की ग्वालियर खंडपीठ में याचिका दायर करनी पड़ी थी। हाई कोर्ट की सख्ती के बाद वन विभाग की अनुमति मिल गई है। दतिया से डबरा के बीच भी ट्रैक का काम चल रहा है।

- थर्ड लाइन के बाद रेलवे ने चतुर्थ लाइन का भी प्रस्ताव तैयार किया है। चतुर्थ लाइन के प्रस्ताव को रेलवे बोर्ड भेज दिया है। अप व डाउन में दो-दो ट्रैक हो जाएंगे। मालगाड़ियों की वजह से यात्री ट्रेनों का संचालन प्रभावित होता है। क्योंकि मालगाड़ी की गति काफी कम है।

ये खंड बचे, दिसंबर 2023 तक हो सकता है पूरा

-बानमोर से आंतरी

- डबरा से झांसी

-धौलपुर से मुरैना

- बीना से झांसी के बीच में हिस्सा रह गया है

पांच खंड में 110 किमी पर दौड़ने लगी ट्रेन

डबरा से आंतरी-20 किमी

बानमौर से मुरैना-19.53 किमी

झांसी से बबीना- 25.35 किमी

बिजरौठा-ललितपुर-28.98 किमी

ललितपुर जाखलौन-16.58 किमी

इनका कहना है

जिन जगहों पर थर्ड लाइन का काम पूरा हो गया है। उन सेक्सन में ट्रेनों के समय में सुधार हुअा है। दिसंबर 2023 तक थर्ड लाइन का निर्माण कार्य पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया है।

मनोज कुमार सिंह पीआरओ झांसी

Posted By: anil tomar

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close