ग्वालियर. नईदुनिया प्रतिनिधि। बे मौसम बारिश मच्छर जनित बीमारियों के लिए वातावरण अनुकूल बना रहा है। यही कारण है कि लोग मच्छर जनित बीमारियों से ग्रस्त होकर अस्पताल पहुंच रहे हैं। शुक्रवार को जीआर मेडिकल कालेज से जारी हुई डेंगू की 48 लोगों की जांच में 15 लोगों में डेंगू की पुष्टी हुई है। जिसमें 7 मरीज ग्वालियर जिले के रहने वाले हैं जबकि 8 दीगर जिले के रहने वाले हैं। इन सभी को कुछ दिनों से बुखार आ रहा था,इलाज के बाद भी जब बुखार नहीं टूटा तो डाक्टर के कहने पर जांच कराई गई जिसमें डेंगू की पुष्टी हुई है। जिले में अबतक कुल 152 केस डेंगू के मिल चुके हैं जिसमें 127 केस ग्वालियर जिले के बताए गए हैं।

डेंगू की चपेट में यह लोग आए-

डेंगू की चपेट में विजय नगर आमखो निवासी 21 साल का आश्वनी प्रजापति,बहोड़ापुर का 13 साल का कृष्णा चौहान,ह5जीरा का 14 साल का अंंशुमान,पड़ाव निवासी 4 महीने का शिवांश रजक, कंपू की 24 साल की खुशबू,नेहरु नगर के 40 साल के वरुन,श्योपुर के 20 साल की विनीता,कैलारस का 10 साल का कृष्णा,भिंड का 6 साल का अवनीष शुक्ला,झांसी का 45 दिन का लव सेंगर,,बड़ौदरा का 10 साल का आमयरा कुरैशी,,मुरैना के 27 साल के शक्ति सिंह,8 साल की गुड़िया दुबे,8 साल का ह्दयांश सिकरवार की रिपोर्ट में डेंगू की पुष्टी हुई है।

82 घरों में मिला लार्वा-

मलेरिया अधिकारी का कहना है कि पूरे जिले में डेंगू का सर्वे कराया गया। शुक्रवार को 1936 घरों का सर्वे किया जिसमें 82 घरेां में लार्वा मिला। इन 82 घरों में रखे कूलर,फ्लोवरपोट, जानवरों के लिए पानी से भरी टंकी आदि में लार्वा पाया गया। कुल मिलाकर 82 घरों में 300 कंटेनर में लार्वा मिला । इन कंटेनर में रखा साफ पानी को हटवाया गया और दवा का छिड़काव किया गया।

इनका कहना है-

बारिश का पानी जमा हो रहा है उसके अलावा लोग घरों में साफ पानी जमा किए हुए हैं। जिसके कारण डेंगू का लार्वा घर के अंदर मिल रहा है। यह लापरवाही ही लोगों के लिए मुसीबत बन रही है। लोगों को चाहिए कि वह हर दिन अपने घर की सफाई करें और साफ पानी जमा न होने दें।

डा विनोद दोनेरिया, मलेरिया अधिकारी

Posted By: anil tomar

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close