ग्वालियर। सड़क पर नियम तोड़ने वालों को सीधे पकड़ने के बदले अब पुलिस ई-चालान भेजेगी। लॉकडाउन में करीब ढाई महीने से काम धंधा बंद है। ऐसे में सवारी वाहनों को पुलिस पकड़कर यातायात का सबक सिखाती है तो वाहन चालक आक्रोशित हो जाता है। ऐसे समय में विवादों से बचने के लिए पुलिस अब ई-चालान पर जोर देगी। लॉकडाउन से पहले पुलिस लगातार ई-चालान कर रही थी। पर अचानक कोरोना महामारी फैलने से पुलिस अन्य कामों में व्यस्त हो गई।

हर माह होते थे 300 से 400 चालान

शहर में लगे सीसीटीवी कैमरों की मदद और पुलिस को दिए गए डिजिटल कैमरों की मदद से पुलिस शहर के व्यस्तम यातायात वाले स्थानों पर ई-चालान करती थी। इससे पुलिस का समय भी बचता था और सड़कों पर झंझट भी नहीं होता था। पर लॉकडाउन के बाद 22 मार्च से यह ई-चालान का काम पूरी तरह बंद है।

लॉकडाउन में नहीं था ट्रैफिक

वैश्विक महामारी कोरोना की चेन तोड़ने पहले 22 मार्च को जनता कर्फ्यू फिर 25 मार्च से लॉकडाउन लागू हो गया था। सड़क पर सिर्फ दवाएं व पुलिस, जिला प्रशासन के लोग ही निकलने की इजाजत थी। ऐसे में ई-चालान तो दूर मैन्यूअली चालान भी बंद हो गए थे। सीसीटीवी कैमरों का उपयोग शहर में निगरानी के तौर पर किया जा रहा था। पर जब लॉकडाउन का नियम टूटा तो पुलिस को मैन्युअली चालान करने सड़कों पर उतरना पड़ा था।

हाल में हुए विवाद

केस-1 - शनिवार को फूलबाग पर पुलिस ने एक ऑटो चालक को पकड़ा। वह नियमों का पालन नहीं कर रहा था। प्वाइंट पर खड़े सब इंस्पेक्टर व एएसआई ने चालान के लिए कहा तो ऑटो चालक ने पेट्रोल डालकर ऑटो में आग लगाने की धमकी दी। बल्कि हंगामा करते हुए ऑटो पर पेट्रोल भी छिड़क दिया। किसी तरह पुलिस ने स्थिति संभाली।

केस-2 - 7 दिन पहले ट्रैफिक सूबेदार गश्त का ताजिया पर चेकिंग कर रहे थे। एक ऑटो सवारी भरते दिखा। उस समय ऑटो प्रतिबंधित था। ऐसे में पुलिस ने उसे रोककर चालान करना चाहा। पर इसी तरह एक युवक आया और हंगामा करने लगा। वह पुलिस के पीछे पत्थर लेकर दौड़ा। जिसके बाद ऑटो चालक निकल गया।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना