ग्वालियर से जोगेंद्र सेन। साइबर ठग देश के सभी राज्यों की पुलिस के लिए बड़ी चुनौती बने हुए हैं। अमूमन प्रतिदिन लाखों रुपए सिर्फ एक फोन कॉल के जरिए ओटीपी पूछकर लोगों के खाते या ई- वॉलेट से चुरा लिए जाते हैं। डिजिटल होते देश में यह धंधा खूब फलफूल भी रहा है। राज्य साइबर पुलिस ग्वालियर में पदस्थ सिपाही पुष्पेंद्र यादव व राधारमण त्रिपाठी डेढ़ साल से अधिक समय से इन साइबर ठगों से लोहा ले रहे हैं।

इतना ही नहीं फोन कॉल पर झांसा देकर भोले-भाले लोगों से ठगी गई करीब 4 करोड़ रुपए की राशि को ठगों के ई-वॉलेट से वापस ले आने में भी दोनों सफल हुए हैं। इस पूरी प्रक्रिया में बस एक शर्त यह रहती है कि खाते से रुपए ट्रांसफर होने के 24 घंटे के भीतर इसकी शिकायत स्टेट साइबर पुलिस में करनी होती है। पिछले माह ही दोनों सिपाहियों की सकारात्मक पहल के कारण डिजिटल इनोवेशन एंड साइबर सिक्यूरिटी की राष्ट्रीय समिट में स्टेट साइबर पुलिस को पुरस्कार मिला है।

53 ई-वॉलेट कंपनियों व 23 राज्यों की साइबर पुलिस को अपने वाट्सएप से जोड़ा : पुष्पेंद्र यादव व राधारमण त्रिपाठी ने बताया कि डेढ़ साल पहले उनके पास एटीएम कार्ड का ओटीपी पूछकर रुपए निकलने की हर रोज शिकायतें आतीं थी लेकिन हम चाहकर भी कुछ नहीं कर पाते थे। ठग लोगों की मेहनत का पैसा अपने खातों में ट्रांसफर कर लेते थे। पहले हम लोगों ने देखा कि ये लोग कैसे ठगी करते हैं। ठग कॉल कर किसी बहाने से ओटीपी पूछकर खाते से पैसा किसी भी ई-वॉलेट में ट्रांसफर कर लेते थे।

एक ई-वॉलेट कंपनी के विशेषज्ञ से बात की। उन्होंने बताया कि ई-वॉलेट में किसी भी खाते से पैसा आने पर, उस पैसे को दूसरे खाते में 24 घंटे के बाद ही ट्रांसफर किया जाता है। बस इसी बात से दोनों को लोगों का पैसा बचाने का रास्ता मिल गया। उन्होंने सबसे पहले देश में काम कर रहीं 53 ई-वॉलेट कंपनी से जुड़े जिम्मेदार अधिकारियों को अपने वाट्सएप ग्रुप 'स्टॉप बैंकिंग फ्रॉड' से जोड़ा। उसके बाद 23 राज्यों की साइबर पुलिस से संपर्क कर उन्हें जोड़ा। ग्रुप तैयार होने के बाद कार्रवाई शुरू की गई। शिकायत मिलने पर तुरंत कार्रवाई शुरू हो जाती है।

Posted By:

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020