जोगेंद्र सेन, ग्वालियर । उपचुनाव में मतदाताओं को लुभाने के लिए नेता अलग-अलग तरीके अपना रहे हैं। कोई झोली फैलाकर वोटों की भीख मांग रहा है तो कोई भगवान को बना रहा है। ऐसा ही अनूठा प्रचार का तरीका इन दिनों मुरैना और बुंदेलखंड की बड़ा मलहरा सीट पर देखने को मिला है। मुरैना में रायपुर विधायक व कांग्रेस के संसदीय सचिव विकास उपाध्याय मंजीरा और हारमोनियम की धुन पर सुंदरकांड व रामायण पाठ करके मतदाताओं को रीझा रहे हैं। जबकि बड़ा मलहरा सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी रामसिया भारती जनसंपर्क और सभाओं में रामायण की चौपाई सुना रहीं है।

रायपुर विधायक व कांग्रेस के संसदीय सचिव विकास उपाध्याय इन दिनों मुरैना के दौरे पर हैं। वह सुमावली विधानसभा क्षेत्र में झींका-मंजीरा और हारमोनियम की टीम के साथ पहुंच रहे हैं। यहां वे बैठक या सभा करने की जगह रामायण पाठ और सुंदरकांड के जरिए मतदाताओं को कांग्रेस से जोड़ने का प्रयास कर रहे हैं। धार्मिक आयोजन होता देख लोग भी इसमें शामिल हो जाते हैं। मध्यांतर में विकास उपाध्याय चुनाव व कांग्रेस की रीति नीतियों को लेकर ग्रामीणों से चर्चा भी करते हैं। गौरतलब है कि कांग्रेस ने विकास उपाध्याय को सुमावली क्षेत्र का आब्जर्वर का भी दायित्व सौंपा है।

रामसिया सुना रहीं चौपाई

बुंदेलखंड की बड़ा मलहरा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी रामसिया भारती चुनाव प्रचार में रामायण की चौपाई सुना रहीं है। भारती जनसंपर्क व चुनावी सभाओं में रामायण की चौपाई न केवल अपने चिर परिचित अंदाज में सुनाती हैं, बल्कि भाषणों में भी चौपाईयों का खूब प्रयोग करती हैं।

रायपुर विधायक विकास उपाध्याय से सीधी बात

सवाल- सुमावली विधानसभा क्षेत्र में रामायाण व सुंदर कांड का पाठ करने का विशेष कारण?

जवाब- ग्रामीण सुंदरकांड का पाठ कर रहे थे, इसलिए उसमें शामिल हो गए। वैसे भी पूरे क्षेत्र में घूमकर हम तो रामायण व सुंदरकांड के माध्यम से जनता के बीच पहुंचने का प्रयास कर रहे हैं।

सवाल-कांग्रेस तो राम व हिदुत्व से परहेज करती है?

जवाब -हम तो हिंदुवादी आदमी हैं। प्रत्याशी चुनाव-प्रचार के लिए निकलता है तो पहले पूजा-अर्चना करता है। कार्यकर्ता पूजा-अर्चना करता है। हम भी पूजा-पाठ वाले आदमी हैं। राम तो हर हिंदुस्तानी के रोम-रोम में बसते हैं।

Posted By: Sandeep Chourey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस