- मौसम के बदलते ही परिवार के साथ पहुंच रहे सैलानी

Unlock Gwalior:ग्वालियर.नईदुनिया प्रतिनिधि। अनलॉक और मौसम बदलते ही पर्यटक ग्वालियर किला,गूजरी महल,तिघरा घूमने अधिक मात्रा में पहुंच रहे हैं। सभी मॉन्यूमेंट्स 16 जून से पर्यटकों के लिए अनलॉक कर दिए गए थे,तेज गर्मी की वजह से कम संख्या में सैलानी एतिहासिक धरोहरों का दीदार करने पहुंच रहे थे। बारिश के मौसम में अधिक संख्या में पर्यटक घूमने के लिए पहुंच रहे है। रविवार के दिन मौसम बदलते ही किला पर 453 सैलानी अपने परिवार के साथ घूमने पहुंचे। हालांकि कोरोना गाइडलाइन को फॉलो करते हुए सीमित संख्या में ही किला पर प्रवेश दिया जा रहा है साथ ही पर्यटकों को मॉन्यूमेंटस में प्रवेश देते समय कोरोना प्रोटोकॉल फॉलो कराए जा रहे हैं।

अनलॉक होते ही घूमने वाले पर्यटकों कि सख्यां में वृद्धि-

अनलॉक के पहले दिन से पर्यटकों को किला पर पहुंचना शुरू हो गया था अधिकारियों को कहना है कि अनलॉक के बाद 16 से 30 जून तक 3183 पर्यटक मानसिंह पैलेस देखने पहुंचे है। वहीं 1 से 4 जूलाई तक 1172 सैलानी पहुंचे। लेकिन एक बार में 15 से 20 लोगों को ही प्रवेश दिया जा रहा है। कोरोना का प्रोटोकाॅल ठीक से फॉलो कराने के लिए हर मॉन्यूमेंट पर एक गार्ड रखा गया है। जो घूमने वाले पर्यटकों को मास्क न लगाने पर टोकते हैं साथ ही दो गज की दूरी पर ही प्रवेश दिया जा रहा है।

गूजरी महल के लिए टिकट ऑनलाइन बुकिंग शुरू-

गूजरी महल अधिकारी केएल डाबी ने बताया कि कोरोना की वजह से गूजरी महल महज रविवार को बंद रहता था मॉन्यूमेंट्स अनलॉक होते ही समय सारिणी में बदलाव किया गया है। अब गूजरी महल सोमवार को बंद रहेगा और बाकी पर्यटक यहां घूम सकेंगे। वहीं समय में भी बदलाव किए गए हैं। कोविड की वजह से गूजरी सुबह 10 से शाम 5 बजे तक ही घुलता था अब सैलानी सुबह 10 से शाम 6 बजे तक घूम सकेंगे। इसके साथ ही टिकट विंडो पर पर्यटकों को कतार में खड़ा नहीं होना पड़ेगा अब महल देखने वाले सैलानी ऑनलाइन बुकिंग कर सकते हैं।

बारिश होते ही बोटिंग करने तिघरा पहुंच रहे सैलानी-

तिघरा मैनेजर नितिन कटारे ने बताया कि बारिश होते ही तिघरा घूमने के लिए पर्यटक ज्यादा संख्या में आना शुरू कर दिया है। पर्यटकों की संख्या में वृद्धि हाेने पर बोट क्लब से अन्य बोट भी निकाली जा चुकी हैं। हालांकि कोरोना की गाइडलाइन फॉलो करते हुए ही 24 सीटर जलपरी में 12 लोगों को और 5सीटर स्पोर्ट बोट में तीन लोगों को ही प्रवेश दिया जा रहा है। जिससे गाइडलाइन आसानी से फॉलो किया जा सके।

Posted By: anil.tomar

NaiDunia Local
NaiDunia Local