ग्वालियर. नईदुनिया प्रतिनिधि। खीरा गर्मी के मौसम में शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है। खीरे का सेवन गर्मी से बचाता है। डायटीशियन डा अनुपमा सिंह बतातीं है कि खीरे का जूस सोडियम व पोटेशियम की कमी को पूरा करता है। जिससे शरीर में पानी की कमी नहीं आती है। आज के समय में लाेगों की दिनचर्या बदल चुकी है या यूं कहें कि खराब हो चुकी है। शारीरिक मेहनत न होने से मोटापा बढ़ रहा है जिससे स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है। पर चिंता करने की जरुरत नहीं है यदि आप प्रतिदिन खीरे व पुदीना का जूस पीते हैं तो मोटापा भी घटेगा और स्वास्थ्य बेहतर होगा। क्याोकि इनमें कैलोरी की मात्रा न के बराबर होती है इससे वजन घटता है। खीरा पेट और डाइजेशन दोनों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. खीरा खाने से पेट को ठंडक मिलती है. इसके साथ ही बॉडी में पानी की कमी भी दूर हो जाती है. खीरे में काफी फाइबर होता है जिससे कॉन्स्टिपेशन की प्रॉब्लम से भी छुटकारा मिलता है. वहीं पुदीना में विटामिन-A, विटामिन-K और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. खीरा पुदीने के जूस से बेड कोलेस्ट्रॉल कम होता है. हार्ट के लिए ये ड्रिंक बहुत हैल्दी है।

गर्मी का असर कम करने में खीरा व पुदीने का जूस सबसे अधिक खास होता है। खीरा व पुदीना का जूस गर्मी के असर को कम कर देता है। साथ ही शरीर को अंदर से ठंडक देता है। साथ ही गर्मी की वजह से होने वाली कई बीमारियों से भी यह बचाता है।

सामग्री-

दो खीरे

पुदीना,

स्वादानुसार नमक

विधि जूस बनाने की-

खीरे को साफ कर दोंनो सिरे से काटें और उसके छोटे छोटे टुकड़े कर जूसर में डालकर उसका जूस निकालें। जूस निकालने के साथ ही उसमें पुदीना भी डालें और दोनों को पीस दें। जूसर से जूस निकालने पर उसे छलनी से छानें। जूस में आवश्यकतानुसार व स्वादानुसर नमक मिलाएं,पुदीना मिलाएं, गिलास में बर्फ के टुकड़े दालकर जूस को सर्व करें।

Posted By: anil.tomar

NaiDunia Local
NaiDunia Local